Low Budget Hit Film: कई फिल्में ऐसी होती है जिनकी कहानी, एक्टिंग, गाने से लेकर हर एक चीज सुर्खियां बटोर लेती है. आज हम आपको ऐसी ही एक फिल्म के बारे में बताएंगे जिनसे रिलीज होते ही सोशल मीडिया पर बवाल मचा दिया था. करीबन 5 दशक पहले बॉक्स ऑफिस पर ऐसी फिल्म रिलीज हुई थी जिसने अपने कलेक्शन से तूफान ला दिया था. ये मल्टीस्टारर फिल्म थी जिसमें बॉलीवुड के कई सेलेब्स एक साथ नजर आए थे. इतना ही नहीं ये ऐसी पहली फिल्म थी जिसके ट्रेलर को दूरदर्शन पर दिखाया गया था. जानिए इस लो बजट हिट फिल्म के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मसाला फिल्म
1 मई साल 1981 को 'नसीब' (Naeeb) फिल्म रिलीज हुई थी. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के अलावा ऋषि कपूर, हेमा मालिनी और रीना रॉय मेन लीड में थीं. इसके साथ ही प्राण, प्रेम चोपड़ा, शक्ति कपूर, कादर खान, अमजद खान और अमरीश पुरी बतौर सह-कलाकार थे. ये फिल्म जब रिलीज हुई थी तो इसने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कलेक्शन किया था. इतना ही नहीं इस फिल्म की सक्सेस को देखकर इसे दो और भाषाओं में बनाया गया और दोनों में ही ब्लॉगबस्टर साबित हुई. ये फिल्म तमिल में 'संदिप्पु' और तेलुगू में 'त्रिमुर्तुलु' के नाम से बनीं.


 



 


दूरदर्शन पर पहली बार दिखाया गया ट्रेलर


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 'नसीब' ऐसी पहली फिल्म थी जिसका ट्रेलर दूरदर्शन पर दिखाया गया था. बहुत ही कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी इस वक्त अमिताभ और शत्रुघ्न सिन्हा एक नहीं बल्कि तीन फिल्मों की शूटिंग कर रहे थे. जिसमें 'नसीब' के अलावा 'दोस्ताना' और 'शान' शामिल हैं.


4 करोड़ बजट
'नसीब' फिल्म का बजट करीबन 4 करोड़ था. वहीं वर्ल्डवाइड टोटल कलेक्शन की बात करें तो ये करीबन 14.5 करोड़ रहा. खास बात है कि ये फिल्म रिलीज होते ही साल 1981 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी.