Bhupen Hazarika Lata Mangeshkar: पद्मश्री, पद्मभूषण से लेकर दादा साहेब फाल्के और भारत रत्न जैसे पुरस्कारों से सम्मानित भूपेन हजारिका की निजी जिंदगी उथल-पुथल से भरी थी. उन्होंने अमेरिका में 1950 के दशक में कोलंबिया यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली प्रियंवदा पटेल से विवाह किया था. वे वहां प्रोग्राम देने गए थे. कुछ साल तक चले दांपत्य में उन्हें एक बेटा हुआ, तेज. जब भूपेन पत्नी और बेटे के साथ भारत लौटे तो यहां करियर जमाने में उन्हें समय लगा. लेकिन इस दौरान संघर्ष के दिनों में प्रियंवदा उन्हें छोड़ कर बेटे के साथ अमेरिका लौट गईं. जबकि भूपेन हजारिका अपने करियर और जीवन में आगे बढ़ते गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंटरव्यू में गंभीर आरोप
प्रियंवदा हजारिका करीब दस साल पहले उस समय अचानक सुर्खियों में आई थीं, जब उन्होंने भारत की महान गायिका लता मंगेशकर पर गंभीर आरोप लगा दिए थे. पांच नवंबर 2012 को भूपेन हजारिका की पहली बरसी पर असमिया टीवी डीवाई365 को दिए इंटरव्यू में प्रियंवदा ने कहा था कि भूपेन हजारिका को छोड़ कर अमेरिका लौट जाने के तमाम कारणों में एक कारण लता मंगेशकर थीं. उन्होंने कहा कि लता का भूपेन के साथ रोमांटिक अफेयर शुरू हो गया था. जब भी लता कोलकाता आती थीं, तो वह उनके टॉलीगंज स्थित तीन बेडरूम वाले घर में ठहरती थीं. उन्होंने कहा कि संगीतकार जोड़ी कल्याणजी-आनंदजी ने उनसे एक बार गुजराती में कहा था कि देर रात तक जागने का कोई फायदा नहीं है.


पहली बार लगे ऐसे आरोप
अमेरिका के ओटावा में जीवन बिताने वाली प्रियंवदा ने इस इंटरव्यू में आरोप लगाया था कि लता भूपेन हजारिका की दीवानी थीं. मेरे पति ने मुझे बताया था कि भारत में अगर कोई बड़ा संगीतकार बनना चाहता है तो जरूरी है कि लता उसके गाने गाए. प्रियंवदा ने कहा कि मैंने जब पति से पूछा कि वह देर रात तक वहां क्यों रहे तो उन्होंने जवाब दिया कि कभी-कभी ऐसा करना पड़ता है. लता मंगेशकर और भूपेन हजारिका की मित्रता से कभी वाकिफ थे, लेकिन यह पहला मौका था जब इस तरह के आरोप लगाए गए थे.


सिर्फ एक मुलाकात
लता मंगेशकर ने प्रियंवदा के इन आरोपों पर नाराजगी जताते हुए कहा था कि वह कानूनी कदम उठाएंगी. उन्होंने कहा था कि भूपेन हजारिका के साथ उनके कतई रोमांटिक रिश्ते नहीं थे. लता ने कहा था कि मैं नहीं जानती कि क्यों लोग इस हद तक चले जाते हैं. मैं इस महिला से जीवन में सिर्फ एक बार मिली थी. मुझे नहीं पता कि वह क्या बात कर रही है. मैं इसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करूंगी. 2015 में दिल का दौरा पड़ने के बाद प्रियंवदा हजारिका की मृत्यु हो गई थी. लेकिन उनके आरोपों ने लता मंगेशकर की प्रतिष्ठा को धूमिल करने का प्रयास किया था.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर