Bollywood Actor: अमिताभ बच्चन से लेकर राजेश खन्ना तक की फिल्में उठाकर देख लीजिए...पुलिस इंस्पेक्टर के रोल में हमेशा ही एक जाना-पहचाना चेहरा दिखा. लिहाजा धीरे-धीरे मन में एक बात जच गई कि अगर फिल्मों में पुलिस ऑफिसर कोई है तो वो हैं अभिनेता इफ्तिखार. ये इतनी फिल्मों में पुलिस के किरदार में दिखे कि असली हवलदार भी इन्हें देखकर सैल्यूट कर जाते थे. इतना ही नहीं दिग्गज अशोक कुमार भी इन्हें अपना गुरू मानते थे. क्यों. चलिए बताते हैं इफ्तिखार से जुड़े दिलचस्प किस्से.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अशोक कुमार को सिखाई थी पेन्टिंग
अभिनेता इफ्तिखार को पेन्टिंग करना पसंद था लिहाजा उन्होंने लखनऊ के कॉलेज में एडमिशन लिया और पेन्टिंग सीखी. लेकिन जब वो एक्टर बनने मुंबई आई तो उनकी मुलाकात अशोक कुमार से हुई थी. जो खुद भी पेन्टिंग करना चाहते थे लेकिन उन्हें आती नहीं थी. कहा जाता है कि तब अभिनेता इफ्तिखार ने ही उन्हें चित्रकारी सिखाई. इसलिए तब से अशोक कुमार बड़े होने के बावजूद उन्हें अपना गुरू समझने लगे थे. 


कैसे बने फिल्म पुलिसमैन
खास बात ये है कि अभिनेता इफ्तिखार के करियर में अशोक कुमार का बड़ा हाथ था. अशोक कुमार के कहने पर ही इफ्तिखार को फिल्म इत्तेफाक में इंस्पेक्टर का रोल मिला जिसे उन्होंने इतनी शिद्दत से निभाया कि उन्हें दूसरी फिल्मों में भी ऐसे ही रोल ऑफर होने लगे. देखते ही देखते अभिनेता इफ्तिखार का करियर संवरने लगा और उनकी जिंदगी की गाड़ी पटरी पर लौट आई. फिर तो जैसे हिंदी सिनेमा में इंस्पेक्टर का दूसरा नाम बन गए इफ्तिखार. यहां तक कि सिग्नल पर असली हवलदार भी उन्हें सैल्यूट कर दिया करते थे और तो और उनका चालान भी नहीं काटा जाता था. उन्होंने लगभग 400 से ज्यादा फिल्में कीं. 



बेटी की मौत के सदमे ने ले ली जान
कहा जाता है कि अभिनेता इफ्तिखार अपनी बेटियों के सबसे ज्यादा करीब थे और उन्हें जान से भी ज्यादा चाहते थे. उनकी एक बेटी की मौत कैंसर से जूझने के बाद गई थी और कहा जाता है कि वो ये सदमा बर्दाश्त ही नहीं कर पाए. इसलिए बेटी के दुनिया को अलविदा कहने के 21 दिन बाद ही अभिनेता की भी मौत हो गई थी.   


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहलेसबसे आगे