The Kashmir Files Budget and Collection: यूं तो कश्मीर घाटी पर कई फिल्में बनी है, जिनमें एक्शन थ्रिलर और रोमांटिक फिल्में शामिल है, लेकिन इन फिल्मों में बनावटी कहानियों को दिखाया गया. पिछले साल 2022 में सिनेमाघरों में एक ऐसी फिल्म रिलीज हुई, जिसे देखने वाले दर्शकों के रोंगटे खड़े हो गए. उनकी आंख से आंसुओं की धार बहने लगी. ये फिल्म थी विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) के निर्देशन में बनी 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files) थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर क्रिटिक्स और दर्शकों का काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला था. इस मल्टीस्टारर फिल्म की कहानी साल 1990 में कश्मीर में घटी सच्ची घटना पर आधारित है. फिल्म 11 मार्च, 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी, जिसने हफ्तों तक बॉक्स ऑफिस पर राज किया. इस फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खेर, दर्शन कुमार, पल्लवी जोशी और चिन्मय मंडलेकर जैसे कई बड़े कलाकार मुख्य भूमिकाओं में नजर आए थे. 



कम बजट में फिल्म ने की थी बंपर कमाई


वहीं, अगर इस फिल्म के बजट और कमाई के बारे में बात करें तो आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म का बजट महज 15 करोड़ था, जिनसे बॉक्स ऑफिस पर 236 करोड़ की कमाई की थी. इस फिल्म में ऐसे-ऐसे सीन भी दिखाए गए थे, जिनको देखने के बाद दर्शकों का दिल दहल उठे. यह फिल्म साल कश्मीर में 1989 से 1995 के बीच कश्मीरी हिंदुओं की हत्याओं, नरसंहार और पलायन की कहानी को बताती है. हालांकि, फिल्म को रिलीज से पहले और बाद में भी आलोचकों की बातों का सामना करना पड़ा था. 


क्या थी फिल्म की कहानी?


फिल्म को प्रोपेगेंडा तक बताया गया था, लेकिन बावजूद इसके फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की थी. ज़ी स्टूडियोज़ द्वारा निर्मित इस फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' में कश्मीरी हिंदू पंडितों के साथ हुई बर्बरता, नरसंहार और पलायन की सच्ची घटनाओं को दिखाया गया है. फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह से आतंकी कश्मीरी हिन्दू पंडितों के घर में घुसकर उनको मार डालते थे. उनकी महिलाओं के साथ दुष्कर्म कर सरेआम मार डालते थे.