Celina Jaitly: मिस इंडिया रह चुकीं और फिल्म जांनशीं (2003) से बीस साल पहले बॉलीवुड में एक्टिंग करियर शुरू करने वाली सेलिना जेटली ने दो बार जुड़वां बच्चों को जन्म दिया. दुनिया में ऐसा कम ही होता है कि कोई महिला दो या अधिक बार जुड़वां बच्चों की मां बनें. सेलिना ने होटल व्यवसायी पीटर हाग से शादी की है और 2012 में जुड़वां लड़कों, विंस्टन और विराज को जन्म दिया. 2017 में उन्हें फिर जुड़वां लड़के हुए. आर्थर और शमशेर को जन्म दिया. हालांकि दिल की गंभीर बीमारी के कारण शमशेर नहीं बच सका. सेलिना जेटली आज तीन बच्चों की मां हैं और उन्होंने अपना अधिकांश समय परिवार को देती हैं. उन्होंने फिल्मों और सेलेब्रिटी लाइफ से दूरी बना ली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जुड़वां कैसे...ॽ
वैसे सेलिना इंटरैक्टिव सत्रों के माध्यम से सोशल मीडिया पर अपने प्रशंसकों के साथ संपर्क में रहती हैं. हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर आस्क मी एनीथिंग का आयोजन किया. इस चैट के दौरान उसने खुलासा किया कि वह एक दुर्लभ आनुवंशिक स्थिति की शिकार हैं, जिसके कारण दो बार जुड़वां बच्चे हुए. सेलिना से इंस्टाग्राम हैंडल पर एक फॉलोअर ने सवाल किया कि आपने आईवीएफ के जरिए दो बार जुड़वा बच्चों को जन्म दिया या फिर प्राकृतिक ढंग से ऐसा हुआॽ इस पर अभिनेत्री ने जवाब दिया कि उनसे यह सवाल कई बार पूछा जाता है. असल में बहुत से लोग नहीं जानते हैं, लेकिन यह एक आनुवंशिक स्थिति है.


पंजाबी पिता-अफगानी मां
सेलीना ने सवाल पूछने वाले फॉलोअर को विस्तार अपनी स्थिति बताई. उन्होंने कहा कि मेरे जीन्स में यह बात है और ऐसे मामलों में यह होता है कि जुड़वां बच्चे होने के बावजूद वे समान नहीं होते. कुछ लोगों को एक जीन विरासत में मिलता है, जो ओव्यूलेशन के दौरान एक से अधिक अंडे रिलीज करने का कारण बनता है, जिससे एक से अधिक गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है. इससे पीढ़ी दर पीढ़ी बहुत सारे जुड़वां बच्चे हो सकते हैं. उल्लेखनीय है कि सेलीना पंजाबी पिता और मां की संतान हैं. उनके पिता आर्मी में थे और मां आर्मी में नर्स थीं. सेलीना के एक भाई भी आर्मी में हैं. सेलीना भी पिता की तरह आर्मी में जाकर पायलट या डॉक्टर बनना चाहती थीं. परंतु मिस इंडिया बनने के बाद वह फिल्मों की तरफ मुड़ गईं.