Ashwiny Iyer Tiwari: निल बटे सन्नाटा, बरेली की बर्फी और पंगा जैसी फिल्में बनाने वाली निर्देशक अश्विनी अय्यर तिवारी की अगली फिल्म क्या गुजरे जमाने की बॉलीवुड स्टार देविका रानी की बायोपिक होगीॽ हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है मगर फिल्मी गलियारों में यह बात जोरों से चल रही है. हाल में अपने पहले उपन्यास मैपिंग लव के बाद अश्विनी के बारे में कहा जा रहा है कि उन्होंने अपनी अगली फिल्म लॉक कर ली है. फिल्म का निर्माण जियो स्टूडियोज द्वारा किया जाएगा. यह फिल्म किश्वर देसाई की किताब द लॉन्गेस्ट किस: द लाइफ एंड टाइम्स ऑफ देविका रानी पर आधारित होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


सिनेमा को नई दिशा
उल्लेखनीय है कि यह पुस्तक भारतीय सिनेमा की ‘फर्स्ट लेडी’ कही जाने वाली देविका रानी के जीवन और सिनेमा में उनके योगदान पर लिखी गई है. देविका रानी बेहद खूबसूरत और प्रतिभाशाली थीं. उन्होंने 1940 के दशक के बड़े एक्टर-प्रोड्यूसर हिमांशु राय के साथ शादी की और मुंबई में बॉम्बे टॉकीज की स्थापना की थी. यह स्टूडियो 1934 में स्थापित किया गया और इसने एक दशक तक भारत सिनेमा को नई दिशा दी. वैसे रोचक तथ्य यह है कि कुछ दिनों पहले ही निर्देशक विक्रमादित्य मोटवनी ने देविका रानी और हिमांशु राय की बॉम्बे टॉकीज को आधार बनाकर अपनी पहली वेब सीरीज जुबली बनाई थी.


ऐसा था सबसे लंबा चुंबन
देविका रानी और हिमांशु राय की चर्चा अक्सर उनकी फिल्म कर्मा को लेकर होती है. दोनों पर हिंदी सिनेमा के इतिहास में अब तक का सबसे लंबा चुंबन दृश्य फिल्मया गया था. 1933 में आई इस फिल्म का यह किसिंग उत्तेजना या सनसनी पैदा करने वाला नहीं था. असल में फिल्म में हीरो को सांप काट लेता है. लेकिन कहानी में कुछ बातें ऐसी होती हैं कि अगर हीरोइन हीरो के होठों पर लंबा चुंबन ले तो उसके प्राण लौट सकते हैं. ऐसे में इस सीन में देविका रानी को हिमांशु राय का लंबा चुंबन लेते दिखाया गया. यह सीन फिल्म में करीब चार मिनट तक रहा और आज भी इससे लंबा किसिंग किसी फिल्म में नहीं आया है. चर्चा है कि अश्विनी अय्यर तिवारी फिलहाल फिल्म लिख रही हैं और उम्मीद है कि अगले साल की शुरुआत में इसकी शूटिंग शुरू हो जाएगी.