Govinda Downfall: 90 के दशक में कई बड़े स्टार्स ने हिंदी सिनेमा से लेकर फैंस के दिलों पर राज किया. उन्हीं से एक ऐसा ऐसा भी था, जिसने अपने अभिनय से लेकर डांस और कॉमेडी से फैंस के दिलों अपने लिए एक खास जगह बनाई थी. एक्शन से लेकर रोमांत और कॉमेडी तक इस स्टार ने दर्शकों को सब कुछ दिया जो क्वालिटी उनके फैंस अपने पसंदीदा हीरो में देखना चाहते हैं. उस दौर में उनको 'हीरो नंबर 1' कहा जाता था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जी हां, आज हम यहां गोविंदा के बारे में ही बात कर रहे हैं. दरअसल, हाल ही में फिल्म निर्माता पहलाज निहलानी, जिन्होंने 90 के दशक में गोविंदा के साथ कई हिट फिल्में दी हैं, ने बताया कि उन्होंने कभी उनके साथ दोस्ती नहीं की. उन्होंने कहा कि गोविंदा हमेशा अनएक्सपेक्टेड थे और गलत फैसले लेने के लिए जाने जाते थे. उन्होंने बताया कि गोविंदा भी बहुत अंधविश्वासी हो गए थे, क्योंकि उनकी सुस्ती ज्यादा साफ दिखने लगी थी. 



क्यों बर्बाद हुआ गोविंदा का करियर 


पहलाज निहलानी ने खुलासा किया कि एक समय के बाद उनके साथ काम करना बहुत जोखिम भरा हो गया था, हालांकि, ऐसा तब भी था जब वो अपने करियर की पीक पर थे. फ्राइडे टॉकीज यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए निर्माता ने बताया कि गोविंदा की एक्टिंग में बेजोड़ है. साथ ही उन्होंने एक्टर के लिए अपने परिवार के लिए समर्पण और साफ दिल की तारीफ की, लेकिन साथ ही उन्होंने उन वजहों के बारे में बताया, जिन्होंने एक्टर के करियर को बर्बाद कर दिया.


अंधविश्वासी हो गए थे गोविंदा


निहलानी ने कहा, 'वे धीरे-धीरे ज्यादा अंधविश्वासी होते गए. वे हमेशा से ही थोड़े भोले भाले किस्म के थे. वो अचानक ही कहते थे झूमर सेट पर गिरने वाला है और फिर सभी को दूर जाने के लिए कहते थे. वे भविष्यवाणी करते थे कि कादर खान डूबने वाले हैं. वे अपने अंधविश्वास के आधार पर लोगों को अपने कपड़े बदलने तक को कहते थे. वे कुछ खास दिनों पर कुछ खास काम करने से मना कर देते थे. ये सब, चीजें उनके करियर के लिए घातक साबित हुईं. 


'मुझसे शादी करोगी? हां या ना...' मुकेश अंबानी ने किया था प्रपोज, नीता ने रखी थी ये शर्त; ऐसे हुआ था दोनों का मिलन



बिना सोचे समझे साइन कर लेते थे फिल्में


फिल्ममेकर ने याद किया कि जब वे पहली बार गोविंदा से मिले थे, तो वे उनके लुक से कुछ खास इंप्रेस नहीं हुए थे. अगले दिन, एक्टर एक शोरील लेकर आए और दावा किया कि वे एक बेहतरीन डांसर भी हैं. निहलानी ने बताया, 'हम कभी दोस्त नहीं बन पाए. हमारे बीच एक रिश्ता था, लेकिन उनके साथ काम करने में हमेशा जोखिम रहता था. वे बिना सोचे-समझे दर्जनों बी-ग्रेड और सी-ग्रेड फिल्में साइन कर लेते थे. वे एक ही समय में पांच या छह फिल्मों पर काम करते थे'. 


झूठ बोलने लगे थे गोविंदा 


निहलानी ने बताया, 'किसी को नहीं पता होता था कि वे कहां हैं. वे हमेशा सेट पर देर से आते थे. झूठ बोलते थे'. निहलानी ने दावा किया, 'एक्टर ये सब पैसे के लिए किया करते थे और मैंने उनसे कहा था कि ये सोचने का एक खतरनाक तरीका है'. निहलानी ने बताया कि गोविंदा हमेशा उनके दरवाजे पर तब दस्तक देते थे जब वे अपने करियर के मुश्किल दौर से गुजर रहे होते थे, न कि तब जब वे अपने अच्छे दौर में होते थे. 



गोविंदा को लगने लगा था ऐसा 


निर्माता ने कहा, 'ये इंडस्ट्री विश्वास पर चलती है और जब विश्वास टूट जाता है... एक अभिनेता और एक निर्माता के बीच का रिश्ता तभी टिकता है जब विश्वास हो. उन्होंने किसी के साथ कोई संबंध  नहीं रखा. संयोग से, उन्होंने साल 2019 में एक बार फिर गोविंदा के साथ फिल्म 'रंगीला राजा' में साथ काम किया था. गोविंदा ने तब से कई बार इशारा किया है कि उन्हें नीचे रखने के लिए बॉलीवुड में कोई साजिश चल रही है. हालांकि, एक्टर काफी समय से ही फिल्मों से दूर हैं राजनीति में हाथ आजमा रहे हैं.