Oppenheimer Christopher Nolan: इन दिनों फिल्म ओपनहाइमर के नाम का शोर ही हर ओर सुनाई दे रहा है. इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि भारत में भी इसके शोज ना सिर्फ हाउसफुल जा रहे हैं बल्कि एक-एक टिकट 2500 रूपए का मिल रहा है. लेकिन ओपनहाइमर को लेकर ऐसी दीवानगी देखने को क्यों मिल रही है. दरअसल, इसकी वजह है फिल्म बनाने वाले क्रिस्टोफर नोलन (Christopher Nolan) जिनकी अब तक की सभी फिल्में ना सिर्फ हिट रही हैं बल्कि वो देखने वालों एक अलग सा एक्सपीरियंस भी देती हैं और यही इसका प्लस प्वाइंट है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ओपनहाइमर की तो बात हम कर ही रहे हैं लेकिन साथ ही बताएंगे वो खास जिनके चलते ही क्रिस्टोफर नोलन की फिल्मों को देखने के लिए लोग बेकरार रहते हैं. चलिए जानते हैं क्रिस्टोफर की फिल्मों के ऐसे फैक्ट्स जो पागलपन की हद से होकर गुजरते हैं 


बिग बजट
क्रिस्टोफर नोलन की फिल्में बिग बजट होती हैं. आप सोच रहे होंगे कि बिग बजट फिल्में तो बॉलीवुड में भी बनती हैं. दरअसल, हम सिर्फ 500 करोड़ वाली फिल्मों की बात नहीं कर रहे बल्कि क्रिस्टोफर जो फिल्में बनाते हैं उनका बजट भारत के चंद्रायान के कुल खर्चे से भी कहीं ज्यादा है. उनकी Intersteller 1000  करोड़ के बजट में बनी थी. 


रीयल ब्लास्ट
फिल्मों में चाहे कैसे भी ब्लास्ट क्यों ना हो क्रिस्टोफर सिर्फ और सिर्फ सच्चे धमाकों में विश्वास करते हैं. धमाका छोटा हो या बड़ा होगा रीयल और इस बात की गारंटी आपको उनकी लगभग हर फिल्म में मिलती है.  


रीयल रिएक्शन
असली धमाकों के दीवाने क्रिस्टोफर्स एक्टर्स के रीयल रिएक्शन को कैप्चर करना पसंद करते हैं. फिर चाहे उन्हें किसी भी हद तक क्यों ना जाना पड़े. नोलन ने एक बार Inception में एक्टर्स को घंटों अंडरवॉटर रखा ताकि सीन के लिए उनके ऑरिजिनल और परफेक्ट रिएक्शन कैप्चर कर सकें. 


परफेक्ट शॉट
क्रिस्टोफर नोलन परफेक्शन में बिलीव करते हैं और परफेक्ट शॉट के लिए वो क्या कर सकते हैं इसकी अंदाजा आप inception Dream Level 3 के उस सीन से लगा सकते हैं जिसमें अस्पताल में ब्लास्ट होता है. इसके लिए 20 फीट का एक मॉडल बनवाया गया था लेकिन शॉट ठीक नहीं लगा तो उन्होंने फिर से मॉडल बनवाया और ब्लास्ट करवाया. लेकिन यहां भी उन्हें संतुष्टि नहीं मिली लिहाजा तीसरी बार फिर से ब्लास्ट हुआ.