नई दिल्ली: आज अमिताभ बच्चन का 75वां जन्मदिन है. उनका जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में विजयादशमी के दिन सुप्रसिद्ध कवि हरिवंशराय बच्चन और तेजी बच्चन के घर हुआ था. अमिताभ के पिता ने पहले उनका नाम इंकलाब रखा था, लेकिन कवि सुमित्रानंदन पंत के सुझाव पर उनका नाम अमिताभ रख दिया और उन्होंने सच में अपने नाम को सार्थक कर दिखाया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फिल्म 'दो अनजाने' में पहली बार अमिताभ और अभिनेत्री रेखा ने साथ काम किया था. रेखा शादीशुदा अमिताभ के अभिनय और उनके व्यक्तित्व व सादगी से प्रभावित होकर उनके प्यार में पड़ गईं थी और अमिताभ भी खूबसूरत रेखा को दिल दे बैठे थे. हालांकि, जया ने इस दौरान धैर्य का परिचय दिया और अमिताभ, जया और रेखा- तीनों ने 1981 में आई यश चोपड़ा की फिल्म 'सिलसिला' में साथ काम किया.


फिल्म 'सिलसिला' के साथ अमिताभ और रेखा के प्यार का सिलसिला थम गया, दोनों की साथ में यह अंतिम फिल्म रही. गौरतलब है कि अमिताभ ने कोलकाता में नौकरी भी की थी, लेकिन अभिनेता बनने का ख्वाब लिए वह मुंबई आ गए. उन्होंने सफलता हासिल करने के लिए खूब संघर्ष किया है. अमिताभ के छोटे भाई अजिताभ ने उनकी कुछ तस्वीरों को ख्वाजा अहमद अब्बास के पास भेज दिया. 


उन दिनों अब्बास 'सात हिंदुस्तानी' फिल्म बना रहे थे और इस फिल्म के लिए अमिताभ का चयन हो गया, हालांकि यहव फिल्म ज्यादा नहीं चली. इसके बाद उन्होंने 'आनंद', 'रेशमा और शेरा' और 'बांबे टू गोवा' जैसी फिल्मों में काम किया, लेकिन 1973 में आई प्रकाश मेहरा की फिल्म 'जंजीर' उनके करियर में एक अहम मोड़ साबित हुई.  


बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें


(इनपुट IANS से भी)