Malayalam Trans Actor Anjali Ameer: मलयालम एक्ट्रेस अंजलि अमीर ने एक्टर सूरज वेंजरामूडू पर उन्हें अनकंफर्टेबल महसूस कराने का आरोप लगाया है. अंजलि एक ट्रांसवुमन हैं, जिन्होंने तमिल फिल्म ‘पेरनबू’ में सूरज के साथ काम किया था. साल 2018 में रिलीज हुई इस फिल्म में ममूटी भी मुख्य भूमिका में नजर आए थे. मातृभूमि को दिए गए हालिया इंटरव्यू में अंजलि अमीर ने दावा किया कि सूरज वेंजरामूडू ने फिल्म की शूटिंग के दौरान उनसे ‘प्लेजर’ के बारे में अनकंफर्टेबल कर देने वाले सवाल पूछे थे, जिससे वे काफी परेशान हो गई थीं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने बताया कि उन्होंने इस बारे में एक्टर को चेतावनी भी दी थी और ममूटी को भी इस घटना की जानकारी भी दी थी. उन्होंने बाताय, 'मैंने तब तक किसी दर्दनाक अनुभव का सामना नहीं किया था जब तक सूरज वेंजरामूडू ने मुझसे नहीं पूछा कि क्या ट्रांसजेंडर लोगों को महिलाओं की तरह ही ‘प्लेजर’ मिलता है. मैं एक मजबूत इंसान हूं, लेकिन इस सवाल ने मुझे गुस्सा दिला दिया था. मैंने उन्हें चेतावनी दी और ममूटी और निर्देशक को इसके बारे में बताया था. इसके बाद वेंजरामूडू ने माफी मांगी और फिर कभी मुझसे उस तरह से बात नहीं की'. 



मलयालम ट्रांस एक्टर से पूछे थे अनकंफर्टेबल सवाल


उन्होंने आगे बताया, 'जिसकी मैं सराहना करती हूं'. चूंकि अंजलि अमीर का बयान ऐसे समय पर सामने आया है जब 'हेमा समिति' के चलते मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे मेल कलाकारों की पोल खुल रही है, जिन पर महीला कलाकार शोषण के आरोप लगा रही हैं. इसलिए एक्ट्रेस ने ये भी साफ किया कि फिल्म इंडस्ट्री में हर कोई अपमानजनक नहीं है. उन्होंने कहा, 'मैं आपको बता दूं कि इंडस्ट्री में अच्छे लोग भी हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि ऐसे लोग नहीं हैं जो समझौता या एहसान मांगते हैं, ऐसे लोग भी हैं'. 


प्रियंका चोपड़ा के भाई ने तीसरी बार की सगाई, पहले 2 बार टूट चुका है रिश्ता; अब थामा साउथ एक्ट्रेस का हाथ


क्या है हेमा समिति की रिपोर्ट?


जस्टिस हेमा कमेटी की रिपोर्ट के खुलासे ने पूरे देश को चौंका दिया है. साल 2017 में एक मलयालम एक्ट्रेस के साथ यौन उत्पीड़न की घटना हुई थी, जिसके बाद सरकार ने तीन सदस्यीय आयोग का गठन किया था. इस आयोग की अध्यक्षता जस्टिस के हेमा (सेवानिवृत्त) कर रही थीं, जबकि पूर्व नौकरशाह केबी वलसालाकुमारी और एक्सपीरियंस एक्ट्रेस शारदा टीम के बाकी दो सदस्य थे. साल 2019 में सरकार को सौंपी गई ये रिपोर्ट इस हफ्ते की शुरुआत में जनता के लिए जारी की गईं. रिपोर्ट में मलयालम फिल्म इंडस्ट्री के कई पहलुओं की जांच की गई है. 


हेमा समिति की रिपोर्ट के बारे में किसने क्या कहा?


इनमें यौन उत्पीड़न, महिलाओं के शौचालय और चेंजिंग रूम जैसी बुनियादी सुविधाओं की कमी, सैलरी इक्वेलिटी और लिंग के आधार पर भेदभाव शामिल है. हेमा कमेटी की रिपोर्ट के चौंकाने वाले निष्कर्षों पर कई मलयालम एक्टर्स ने अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दी. चियान विक्रम ने निष्कर्षों को 'घृणित' कहा है, तोविनो थॉमस ने भी सख्त सजा की मांग की है. उन्होंने कहा, 'अगर किसी ने किसी के साथ ऐसा भयानक काम किया है, चाहे वो पुरुष हो या महिला, उन्हें कड़ी सजा मिलनी चाहिए. उन्हें बख्शा नहीं जाना चाहिए, यही बुनियादी बात है. उन्हें सिर्फ सजा ही नहीं मिलनी चाहिए'.