Kahan Gum Ho Gaye Sitare: एक्ट्रेस मयूरी कांगो (Mayoori Kango) की कहानी बेहद दिलचस्प है. वह बॉलीवुड का उभरता हुआ चेहरा थीं. उन्होंने 1995 में आई फिल्म 'नसीम' से डेब्यू किया. इसके बाद उनकी दूसरी 1996 में आई फिल्म 'पापा कहते हैं' (Papa Kehte hain) थी. इस फिल्म के बाद वह फेमस हो गईं. इस फिल्म में उनके साथ एक्टर जुगल किशोर थे. फिल्म के मशहूर गाने 'घर से निकलते ही' की वजह से आज भी फैन्स के जेहन में उनका मासूम चेहरा ताजा है. इसके बाद उन्होंने कुछ ही फिल्में की और 2001 के बाद से फिल्मी दुनिया से गुम हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मयूरी कांगो ने 'नरगिस', 'थोड़ा गम थोड़ी खुशी', 'डॉलर बाबू' और 'किटी पार्टी' जैसे टेलीविजन शो भी किए. साल 2003 में उन्होंने एक्टिंग को पूरी तरह से छोड़ दिया और औरंगाबाद में एनआरआई आदित्य ढिल्लन से शादी कर ली. 2011 में उनका एक बेटा कियान हुआ. 2019 में उन्होंने गूगल इंडिया (Google India) को ज्वॉइन किया और हेड बन गईं. 


महेश भट्ट के साथ किया काम
मयूरी कांगो को फिल्मों में पहला ब्रेक सैयद अख्तर की फिल्म 'नसीम' से मिला. इस फिल्म में मयूरी की एक्टिंग से महेश भट्ट (Mahesh Bhatt) काफी इंप्रेस हुए और उन्होंने मयूरी को 'पापा कहते हैं' ऑफर की. तब वह वह 12वीं कक्षा में थी. बाद में उन्हें कई अन्य भूमिकाएं मिलीं, लेकिन सफलता नहीं मिल पाई. मयूरी कांगो ने अजय देवगन, अरशद वापरी, गोविंदा, महेश बाबू और नम्रता शिरोडकर जैसे स्टार्स के साथ भी काम किया, लेकिन अपनी जगह नहीं बना पाईं.



गूगल इंडिया में कर रहीं काम
शादी के बाद मयूरी कांगो (Mayoori Kango) अपने पति के साथ अमेरिका चली गईं. उन्होंने मार्केटिंग और फाइनेंस में एमबीए पूरा किया. उन्होंने 2004 से 2012 के बीच अमेरिका में नौकरी की. 2013 में वह वापस भारत आ गईं. न्होंने परफॉर्मिक्स नामक कंपनी में प्रबंध निदेशक के रूप में काम किया. कई सालों तक काम करने के बाद 2019 में उन्होंने गूगल इंडिया ज्वॉइन किया और अभी वहीं काम कर रही हैं.


फिल्मों के लिए ठुकरा दिया था IIT कानपुर
मयूरी कांगो ने बारुच कॉलेज जिकलिन स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए किया है. मयूरी कांगो ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में बताया था, ''मैं आईआईटी कानपुर में पास हो गई थी, लेकिन कॉलेज में मैंने आर्ट्स को चुना, क्योंकि मेरे माता-पिता को लगा कि अभिनय करियर के साथ-साथ इंजीनियरिंग करना मुश्किल होगा. लेकिन फिल्म इतनी लोकप्रिय थी कि कॉलेज में नॉर्मल लाइफ जीना मुश्किल हो गया था. इसलिए मैंने अपनी ग्रेजुएशन और मास्टर्स की पढ़ाई घर से ही की.''