नेपाल का इकलौता अरबपत‍ि, बनाते हैं ऐसा प्रोडक्‍ट; अब भारत की हर गली में ब‍िकता है माल
Advertisement
trendingNow12484715

नेपाल का इकलौता अरबपत‍ि, बनाते हैं ऐसा प्रोडक्‍ट; अब भारत की हर गली में ब‍िकता है माल

Nepal Richest Man: नेपाल के एकमात्र अरबपत‍ि शख्‍स का बिनोद चौधरी हैं. वह अपनी लाइफ की शुरुआत में अकाउंटेंट बनना चाहते थे. लेक‍िन न‍ियती को कुछ और ही मंजूर था और उन्‍होंने ब‍िजनेस करना शुरू कर द‍िया. धीरे-धीरे उनका ब‍िजनेस इतना बढ़ गया क‍ि आज...

नेपाल का इकलौता अरबपत‍ि, बनाते हैं ऐसा प्रोडक्‍ट; अब भारत की हर गली में ब‍िकता है माल

Wai Wai Noodles: देश के सबसे अमीर शख्‍स की बात होती है तो मुकेश अंबानी का नाम आता है. लेक‍िन यद‍ि पड़ोसी देश नेपाल के सबसे मालदार आदमी का नाम पूछा जाए तो आप शायद सोच में पड़ जाएं. नेपाल के सबसे अमीर शख्‍स का नाम बिनोद चौधरी (Binod Chaudhary) है और वह देश के एकमात्र अरबपति हैं. उनके कई तरह के ब‍िजनेस हैं. लेक‍िन उन्‍हें असली पहचान इंस्टेंट नूडल ब्रांड वाई वाई से म‍िली है. यह एक घरेलू नाम बन गया है, इसका मार्केट इतना आगे बढ़ गया है क‍ि यह देश में मैगी को भी चुनौती दे रहा है.

चौधरी की कुल संपत्ति 1.8 बिलियन डॉलर की संपत्‍त‍ि

फोर्ब्स के अनुसार चौधरी की कुल संपत्ति 1.8 बिलियन डॉलर है. हालांक‍ि अरबपत‍ियों में दुन‍िया में पहले नंबर पर एलन मस्‍क (247 बिलियन डॉलर) या देश के सबसे अमीर शख्‍स मुकेश अंबानी (107.1 बिलियन डॉलर) की तुलना में चौधरी के पास काफी कम पैसा है. लेक‍िन वह 1.8 बिलियन डॉलर के साथ नेपाल के एकमात्र अरबपति हैं. चौधरी ने शुरुआत में अकाउंट‍िंग में अपना करियर बनाने की सोची. इसके ल‍िए उन्होंने भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंसी (CA) की पढ़ाई करने का प्‍लान भी क‍िया. लेक‍िन पापा की बीमारी के बाद उनके कंधों पर पर‍िवार की ज‍िम्‍मेदारी आ गई. इसके बाद उन्‍होंने ब‍िजनेस का रुख क‍िया.

जेआरडी टाटा से प्रेर‍ित हुए चौधरी
काठमांडू में एक ब‍िजनेस ओरिएंटेड पर‍िवार में जन्मे बिनोद चौधरी ने शुरुआत में एंटरप्र‍िन्‍योरश‍िप में रुचि दिखाई. उन्होंने जेआरडी टाटा जैसी महान हस्तियों से खुद को प्रेर‍ित क‍िया. कारोबार को आगे बढ़ाने में उनकी कड़ी मेहनत और उनके सरल व‍िचारों का भी योगदान है. नूडल्‍स का ब‍िजनेस करने का आइड‍िया उन्‍हें थाईलैंड की यात्रा के दौरान आया. वहां रहते हुए चौधरी ने इंस्टेंट नूडल्स की लोगों के बीच लोकप्रियता देखी.

इंटरनेशनल मार्केट में बनाई जगह
थाईलैंड में लोगों के बीच इंस्टेंट नूडल्स का क्रेज देखकर उनके मन में जो प्‍लान आया, उसने उनका जीवन बदल द‍िया. उन्होंने नेपाल में वाई वाई नूडल्स पेश किया. जल्द ही इस ब्रांड ने भारत और अन्य इंटरनेशनल मार्केट में अपनी जगह बना ली. भारत में मैगी के दबदबे के बावजूद वाई वाई को अनूठे स्वाद और क्‍व‍िक कुक‍िंग स्‍टाइल के कारण काफी पसंद क‍िया जाता है.

कैसे फैलाया कारोबारी साम्राज्‍य
वाई वाई नूडल्‍स चौधरी के प्रमुख ब‍िजनेस में से एक है. उनका कारोबारी साम्राज्य इंस्टेंट नूडल्स से आगे तक फैला है. उन्होंने नेशनल पैनसोनिक के साथ साझेदारी की है और नेपाली मार्केट में सुजुकी की कारें पेश की हैं. हमेशा नए मौकों की तलाश में रहने वाले चौधरी के अलग-अलग कारोबार हैं. 1990 में चौधरी ने सिंगापुर में स‍िन्‍नोवेशन ग्रुप की स्थापना की और 1995 तक उन्‍होंने नेपाल के नबिल बैंक (Nabil Bank) में कंट्रोल‍िंग स्‍टेक हास‍िल कर ल‍िया. इससे उनकी फाइनेंश‍ियल स्थिति और मजबूत हो गई.

बिनोद चौधरी नेपाल के सफल कारोबारी होने के अलावा बड़े परोपकारी भी हैं. साल 2015 में नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप के बाद, चौधरी ने प्रभावित क्षेत्रों में घरों और स्कूलों के पुनर्निर्माण में मदद के लिए 20 करोड़ से ज्‍यादा का योगदान दिया. इसके अलावा उन्होंने जरूरतमंद लोगों को वाई वाई नूडल्स और जूस के ड‍िब्‍बों की आपूर्ति की. 

Trending news