Mithun Chakraborty Story: मिथुन चक्रवर्ती की गिनती 80-90 के दशक के सुपरस्टार्स में की जाती है. 1982 में आई फिल्म डिस्को डांसर से वह न सिर्फ दर्शकों पर छा गए बल्कि डांस आइकन भी बन गए. वह न सिर्फ भारत बल्कि रूस, पूरे एशिया, पूर्वी और पश्चिमी अफ्रीका, तुर्की तथा सोवियत यूनियन में वह काफी पॉपुलर हुए. डिस्को डांसर और उसके गाने जिमी जिमी जिमी आजा आजा आजा... ने उन्हें भारत में ही नहीं विदेशों में भी लोकप्रिय सितारा दिया. डिस्को डांसर विदेशों में लगभग 2 साल बाद 1984 में रिलीज की गई थी. यह फिल्म विदेश में इतनी चली कि 100 करोड़ रुपये कमाने वाली पहली भारतीय फिल्म बनी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसी थी लोकप्रियता
साऊथ एशिया तथा सोवियत यूनियन में फिल्म और मिथुन चक्रवर्ती को इतना पसंद किया गया कि वह घर-घर में पहचाने जाने लगे. रशिया में फिल्म रिलीज के बाद मिथुन चक्रवर्ती सेंसेशन बन गए. उस समय मिथुन का जादू लोगों के सिर ऐसा चढ़ा कि एक बार मिथुन के कारण रूस के राजनेताओं को अपनी रैली रदद् करनी पड़ी. हुआ यूं कि जिस दिन ये राजनैतिक रैली निकलनी थी, उसी दिन मिथुन चक्रवर्ती रूस पहुंचने वाले थे. बात राजधानी मास्को की थी और मिथुन के सारे फैंस उनकी एक झलक पाने के लिए एयरपोर्ट पहुंच गए. राजनीतिक रैली में शामिल होने के लिए बहुत कम ही लोग मौजूद थे. जिसके कारण नेताओं को अपनी रैली कैंसल करनी पड़ी.


तूफान की तरह आई सफलता
मिथुन चक्रवर्ती को अपनी पहली ही फिल्म मृगया के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला था. इसके बाद उन्होंने फिल्में तो बहुत की लेकिन ऐसी सफलता नहीं मिल रही थी कि लोग सिर आंखों पर बैठा ले. तब एक दिन मिथुन फिल्म तकदीर का बादशाह की शूटिंग के सेट पर परेशान बैठे थे. निर्देशक बी. सुभाष ने उन्हें थोड़ा परेशान देखा तो कारण पूछा. मिथुन ने कहा फिल्में मिल रही है, मैं कर भी रहा हूं लेकिन कोई फिल्म ऐसी नहीं मिली जो करियर में बेंचमार्क साबित हो. तब बी. सुभाष ने कहा मैं तुम्हारे लिए कुछ सोच रहा हूं जिससे तुम्हारा करियर एक नया मोड़ लेगा. उन्होंने मिथुन को लेकर डिस्को डांसर बनाई और इस फिल्म ने उन्हें बुलंदियों पर पहुंचा दिया. वह रातोंरात स्टार बन गए. बी. सुभाष द्वारा प्रोड्यूस यह पहली फिल्म थी. इसके बाद में उन्होंने मिथुन को लेकर कसम पैदा करने वाले की, आंधी तूफान तथा डिस्को डांसर का सीक्वल डांस डांस भी बनाया. बी.सुभाष डिस्को डांसर का तीसरा पार्ट भी बनाना चाहते थे. लेकिन यह फिल्म बन नहीं पाई.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर