Nawazuddin Siddiqui Birthday: नवाजुद्दीन सिद्दीकी बॉलीवुड के सबसे शानदार और वर्सटाइल एक्टर्स में से एक हैं. 1999 में आमिर खान की फिल्म 'सरफरोश' में एक छोटे से रोल के साथ डेब्यू करने वाले नवाजुद्दीन ने लंबा सफर तय किया है. नवाजुद्दीन को पहचान अनुराग कश्यप की फिल्म 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' से मिली. इसी  फिल्म के लिए वह पहली कान्स के रेड कार्पेट पर पहुंचे थे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नवाजुद्दीन सिद्दीकी कान्स में लोकल टेलर का सिला हुआ सूट पहनकर पहुंचे थे? 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) ने एक पुराने इंटरव्यू में कान्स फिल्म फेस्टिवल में लोकल टेलर का सिला हुआ एक सूट पहनकर जाने की बात बताई थी. उन्होंने कहा था, ''मैं पहली बार कान्स जा रहा था. मेरी तीन फिल्मों की वहां स्क्रीनिंग होनी थी. मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा था. 13 साल तक एक्टर के रूप में बढ़ने के लिए मुझे कोई मौका नहीं  मिल रहा था. कुछ भी मिलता कर लेता था. 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' ने मेरी जिंदगी बदल दी.''


गोल्डन गर्ल बनकर Cannes 2024 में छा गईं Sobhita Dhulipala, तीखी अदाओं का दिखाया जादू


9 बार कान्स फिल्म फेस्टिवल में की शिरकत
9 बार कान्स फिल्म फेस्टिवल में शिरकत करने वाले नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने 2018 में पहली बार मनीष मल्होत्रा का डिजाइन किया हुआ सूट पहना था. मनीष मल्होत्रा ने एक नहीं बल्कि एक्टर के लिए तीन सूट तैयार किए थे. एक रेड कार्पेट के लिए, एक मंटो की स्क्रीनिंग के लिए और तीसरा आफ्टर पार्टी के लिए. इससे पहले तक नवाजुद्दीन सिद्दीकी लोकल टेलर के बनाए ब्लैक सूट में ही दिखाई देते थे.


नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने जीते हैं कई अवॉर्ड
बता दें कि 'गैंग्स ऑफ वासेपुर', 'द लंचबॉक्स', 'रमन राघव 2.0' और 'मंटो' समते नवाजुद्दीन सिद्दीकी की आठ फिल्मों की स्क्रीनिंग कान्स फिल्म फेस्टिवल में हो चुकी है. नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने नेशनल फिल्म अवॉर्ड, फिल्मफेयर अवॉर्ड, एशिया पैसिफिक स्क्रीन अवॉर्ड सहित कई अवॉर्ड्स जीते हैं. 


चेहरे पर चमक, गले में हार...पिंक-ब्लैक ड्रेस पहन Kiara Advani ने बिखेरा फैशन का जलवा, नया लुक वायरल


कैमिस्ट के तौर पर की शुरुआत
19 मई 1974 को मुजफ्फरनगर जिले के छोटे से शहर बुढाना में जन्में नवाजुद्दीन सिद्दीकी अपने 8 भाई-बहनों में सबसे बड़े है. उन्होंने हरिद्वार की गुरुकल कांगड़ी यूनिवर्सिटी से कैमिस्ट्री में बेचलर ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की. इसके बाद उन्होंने सालभर तक वडोदरा में एक कैमिस्ट के रूप में काम किया. इसके बाद नई नौकरी की तलाश में दिल्ली आ गए. यहां एक नाटक देखने के बाद उनका झुकाव एक्टिंग की तरफ हो गया. उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लेने के लिए दोस्तों के साथ देहरादून में 10 नाटकों में एक्टिंग की. 



सालों तक छोटे-छोटे रोल्स करने  के बाद बनाया नाम 
नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से निकलने के बाद नवाजुद्दीन सिद्दीकी  ने कई सालों तक छोटे-छोटे रोल फिल्मों में किए. उन्हें पहला बड़ा रोल 2012 में प्रशांत भार्गव की फिल्म 'पतंग' में मिला, लेकिन 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' ने उन्हें पहचान दिलाई. 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' के बाद नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने मुड़ के नहीं देखा और आज बॉलीवुड के बड़े-बड़े एक्टर्स में उनका नाम शुमार होता है.