Shabana Azmi Movies: इन दिनों फिल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी में सीनियर एक्टर धर्मेंद्र के साथ अपने किसिंग सीन के लिए सुर्खियां बटोर रहीं शबाना आजमी सेलेब्रिटी माता-पिता की संतान हैं. उनका जन्म एक प्रसिद्ध परिवार में हुआ था, लेकिन उनके लिए बॉलीवुड में अपनी जगह बनाना आसान नहीं था. हालांकि उनके पिता कैफी आजमी बड़े शायर होने के साथ-साथ हिंदी फिल्मों के बड़े गीतकार थे. हालांकि जब शबाना को मौका मिला तो उन्होंने खुद को साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी और एक्टिंग के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता. उन्हें भारत सरकार से पद्मश्री और पद्म भूषण भी मिल चुका है. लेकिन आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि दो बार वह अपनी लाइफ में आत्म हत्या की कोशिश भी कर चुकी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसलिए थीं दुखी
शबाना आजमी की मां शौकत आजमी ने अपनी आत्मकथा कैफी एंड आई: ए मेमॉयर में बताया है कि शबाना आजमी ने दो बार आत्महत्या की कोशिश की थी. किताब के मुताबिक, शबाना आजमी को लगता था कि उनकी मां उनसे ज्यादा उनके भाई को प्यार करती हैं और इसीलिए वह कभी-कभी बहुत दुखी हो जाती थीं. इसीलिए शबाना आजमी ने एक बार लैब में कॉपर सल्फेट खा लिया था. तब उनकी जान उनके एक दोस्त ने बचाई थी. शबाना आजमी ने दूसरी बार आत्महत्या की कोशिश करत हुए, ट्रेन के सामने आकर जान देने की कोशिश की थी. इस बार स्कूल के चौकीदार ने उन्हें बचा लिया.


प्यार और उसके बाद
शबाना आजमी ने फिल्मों में अपनी खास पहचान बनाई. वह लंबे समय तक आर्ट फिल्मों की बड़ी एक्ट्रेस रहीं और स्मिता पाटिल के साथ एक दौर में उनकी प्रतिद्वंद्विता के खूब चर्चे हुए. शबाना को शुरुआत में कॉमर्शियल फिल्मों में ज्यादा सफलता नहीं मिली थी, परंतु धीरे-धीरे वह कामयाब रहीं. शबाना ने अपनी जिंदगी को बहुत पर्दों में नहीं रखा और कुछ इंटरव्यूज में अपनी लव लाइफ और क्रश के बारे में भी बातें की. शबाना आजमी के मुताबिक वह डायरेक्टर शेखर कपूर के साथ रिलेशनशिप में रह चुकी हैं. मशहूर अभिनेता शशि कपूर पर भी हमेशा से उनका क्रश रहा है. इसके बाद शबाना आजमी को जावेद अख्तर से प्यार हो गया, जो अक्सर उनके पिता कैफी आजमी के पास अपनी शायरी लेकर आते थे. पहली पत्नी हनी ईरानी से जावेद अख्तर के तलाक के बाद शबाना ने उनसे शादी कर ली.