Shahrukh Khan Debut Movie: 3 दशक पहले बॉलीवुड को वो सितारा मिला जो आज भी सूरज की तरह इंडस्ट्री में चमक रहा है ना ही उसकी दमक कम हो रही है और ना ही उसकी तपन. बल्कि बॉलीवुड आज भी उसके नाम से गुलजार है. हम बात कर रहे हैं शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की जिनके नाम का डंका इन दिनों खूब बज रहा है. उनकी परफॉर्मेंस देख फैंस उनके दीवाने ही हुए जा रहे हैं और कुछ ऐसा ही जलवा देखने को मिला था उनकी पहली फिल्म दीवाना के वक्त भी जो उनकी डेब्यू फिल्म थी और ब्लॉकबस्टर हिट रही थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेकिन क्या आप जाने हैं कि जिस फिल्म ने शाहरुख को बॉलीवुड का स्टार बनाया उसे शाहरुख ने पहले रिजेक्ट कर दिया था? जी हां..दीवाना उनक करियर की पहली और हिट फिल्म थी लेकिन इस फिल्म को करने के लिए शाहरुख रेडी नहीं थे. बल्कि डायरेक्टर संग पहली मीटिंग में ही उन्होंने इसे करने स इंकार कर दिया था. 


जब नए चेहरे से मिलने दिल्ली पहुंचे थे गुड्डू धनोआ
हुआ ये कि गुड्डू धनोआ तब दीवाना की कास्टिंग कर रहे थे और शेखर कपूर ने शाहरुख का नाम सुझाया उस वक्त तक शाहरुख टीवी पर ही आ रहे थे लिहाजा गुड्डू उन्हें जानते नहीं थे तब उन्होंने शाहरुख को फोन किया तो एक्टर ने डायरेक्टर को दिल्ली आने को कहा. खैर शेखर कपूर के कहने पर गुड्डू दिल्ली शाहरुख से मिलने गए और कनॉट प्लेस के एक होटल में इनकी मीटिंग हुई. जैस ही गुड्डू ने शाहरुख को देखा तो उन्हें उस किरदार के लिए परफेक्ट मान लिया लेकिन शाहरुख ने फिल्म करने से साफ-साफ मना कर दिया. 



तब गुड्डू धनोआ ने उनसे स्क्रिप्ट सुनने की रिक्वेस्ट की. जैसे-तैसे शाहरुख माने और अगले दिल गुड्डू ने शाहरुख को उनके घर पर स्क्रिप्ट सुनाई. कहानी उन्हें भा गई और उन्होंने इसे करने का फैसला ले लिया. लेकिन साथ ही अपनी परशानी भी बता दी वो ये थी कि उस वक्त शाहरुख पहले से ही 5-5 फिल्मों मं काम कर रहे थे. लिहाजा ये तय हुआ कि किसी फिल्म की शूटिंग टलने या डेट आगे खिसकने के बाद ही वो इस फिल्म को करेंगे. आखिरकार राजू बन गया जैंटलमैन की शूटिंग टल गई और उस दौरान शाहरुख ने दीवाना निपटा डाली. अब किस्मत देखिए बाकी सभी फिल्में छोड़कर शाहरुख की यही फिल्म सबसे पहले रिलीज हुई जिसमें वो सपोर्टिंग रोल में थे और उनका किरदार मेन लीड से भी ज्यादा पसंद किया. फिल्म से ही उनकी इमेज एक रोमांटिक हीरो की बन गई और वाकई बॉलीवुड को उसका दीवाना मिल गया. इसके बाद भी शाहरुख ने मेहनत जारी रखी. बेहतरीन फिल्मों और दमदार एक्टिंग से वो बादशाह, किंग खान, रईस, पठान और जवान जैसे खिताब हासिल करते चले गए.