Sridevi Sarees Auction: हिंदी सिनेमा के इतिहास के सबसे बड़े सितारों में शामिल श्रीदेवी की आखिरी हिट फिल्म इंग्लिश विंग्लिश को 10 अक्तूबर को दस साल पूरे होने जा रहे हैं. श्रीदेवी की यह कमबैक फिल्म थी, जिसमें वह निर्माता बोनी कपूर से शादी और दो बच्चियों के जन्म के 15 वर्षों बाद बतौर हीरोइन लौटी थीं. इंग्लिश विंग्लिश से पहले हीरोइन के रूप में उनकी आखिर फिल्म जुदाई थी. इंग्लिश विंग्लिश में सीधी-सादी घरेलू महिला शशि गोडबोले का उनका किरदार लोगों को बहुत पसंद आया था. निर्देशक गौरी शिंदे की इस फिल्म में श्रीदेवी शुरू से अंत तक साड़ियों में नजर आई थीं और उन साड़ियों ने भी काफी लोकप्रियता बटोरी थी. उन्हीं डिजाइनों वाली साड़ियां बाजार में उतरी थीं और महिलाओं में खूब लोकप्रिय हुई थीं. इंग्लिश विंग्लिश के प्रिंट तथा डिजाइनों वाली वे साड़ियां आज भी डिमांड में रहती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसलिए होगी नीलामी
फिल्म के दस साल पूरे होने के मौके पर गौरी शिंदे और फिल्म के मेकर्स ने फैसला किया है कि इंग्लिश विंग्लिश में श्रीदेवी द्वारा पहनी गई साड़ियों की नीलामी करेंगे. उन्होंने बताया कि फिल्म के उन कॉस्ट्यूमों को उन्होंने आज तक संभाल कर रखा हुआ है, लेकिन इंग्लिश विंग्लिश को एक दशक पूरा होने के बाद वह इन साड़ियों को एक खास उद्देश्य से नीलाम करने जा रही हैं. यह नीलामी मुंबई के अंधेरी में एक मल्टीप्लेक्स में रखी जाएगी. वहां नीलामी से पहले श्रीदेवी की याद में इंग्लिश विंग्लिश का शो रखा जाएगा. फिल्म के बाद इसके कलाकार और शिंदे शो देखने वालों से बातचीत करेंगे और तब नीलामी होगी. उल्लेखनीय है कि श्रीदेवी की 24 फरवरी 2018 को असामयिक मृत्यु हो गई थी. लेकिन आज भी उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं है.


एनजीओ को मिलेगा दान
शिंदे के अनुसार श्रीदेवी की साड़ियों की नीलामी से जो धन आएगा, उसे वह एक एनजीओ को दान करने जा रही हैं. यह एनजीओ गरीब और अभावग्रस्त परिवारों की लड़कियों की पढ़ाई-लिखाई की मदद करता है. उल्लेखनीय है कि इंग्लिश विंग्लिश में शिक्षा एक बड़ा मुद्दा था. जिसमें श्रीदेवी ऐसी महिला के किरदार में थीं, जो अंग्रेजी नहीं जानतीं. जबकि उनका पति अंग्रजीदां है और बच्चे भी अंग्रेजी ही पढ़े हैं. ऐसे में शशि गोडबोले इस बात को चुनौती की तरह लेती है और वह अंग्रेजी सीखती हैं. इसके बावजूद वह अपने संस्कारों से जुड़ी रहती हैं और मुश्किल समय आने पर परिवार को संभालती हैं.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर