Subhash Ghai On Khalnayak: यूं तो हिंदी सिनेमा में कई एक्शन फिल्में बनी हैं, लेकिन कुछ फिल्में ऐसी हैं, जो बाकी शानदार कहानी और जबरदस्त एक्शन से भरपूर होती हैं. ऐसी ही एक फिल्म साल 1993 में रिलीज हुई थी, जिसका नाम 'खलनायक' (Khalnayak) हैं. इस फिल्म में संजय दत्त (Sanjay Dutt), माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) और जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) जैसे शानदार कलाकार नजर आए थे. इस फिल्म को 31 साल हो चुके हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाल ही में इस फिल्म के और बॉलीवुड के जाने-माने निर्देशक सुभाष घई (Subhash Ghai) ने ANI से बातचीत के दौरान इस फिल्म से जुड़ा एक बड़ा राज खोला. उन्होंने अपने इंटरव्यू में इस कल्ट क्लासिक फिल्म के बारे में खुलासा करते हुए बताया, 'कई एक्टर्स ने मुख्य भूमिका निभाने के लिए उनसे संपर्क किया था, लेकिन ये रोल संजय दत्त को मिला'. घई ने आगे बात करते हुए बताया, 'संपर्क करने वाले स्टार्स में से एक अनिल कपूर (Anil Kapoor) भी. 



एक स्टार के लिए गंजा होने को तैयार था 


उन्होंने कहा था कि वो इस किरदार के लिए गंजे भी हो सकते हैं'. घई ने याद करते हुए बताया, 'जब बाजार में खबर फैली कि मैं 'खलनायक' बना रहा हूं, तो कई अभिनेताओं ने मुझसे संपर्क किया, क्योंकि वे फिल्म का हिस्सा बनना चाहते थे. अनिल कपूर आए और उन्होंने फिल्म करने में रुचि जताई. यहां तक कि वे गंजा होने के लिए भी तैयार हो गए, लेकिन संजय दत्त इस किरदार के लिए एक दम फिट थे'. जब उनसे पूछा गया, 'उन्होंने इस फिल्म के लिए उत्सुक अभिनेताओं के बजाय संजय दत्त को ही क्यों चुना'? इसका जवाब देते हुए राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक ने बताया, 'संजय दत्त का एक अलग चेहरा है'. 



इसलिए लिए मिला संजय दत्त को रोल


घई साबह ने बात करते हुए आगे बताया, 'वे खतरनाक हो सकते हैं. वे निर्दोष हो सकते हैं. अगर आप उसके चेहरे को देखें तो उसमें एक मासूमियत है, लेकिन साथ ही अगर वे गुस्सा हो जाए तो वे वाकई खतरनाक दिखते हैं. वे दो शेड्स में काम करते हैं और यही कारण है कि वे 'खलनायक' के लिए सबसे अच्छी पसंद थे. मैंने उससे कहा कि बस मेरे पीछे आओ और उसने वैसा ही किया. 'खलनायक' के हर सीन की उन्होंने नकल की, जैसा कि मैंने उन्हें बड़े विस्तार से लिखा था. मैं एक कलाकार भी था इसलिए इससे भी मदद मिली'. बता दें, ये फिल्म उस साल की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म थी.