Dilip Kumar Second Marriage With Asma Rehman: दशकों तक हिंदी सिनेमा से लेकर अपने फैंस के दिलों पर राज करने वाले और ट्रेजडी किंग कहे जाने वाले दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान था. हिंदी सिनेमा में कदम रखने के बाद यूसुफ खान ने अपना नाम बदलकर दिलीप कुमार रखा था. हालांकि, उनकी पत्नी और दिग्गज एक्ट्रेस सायरा बानो उनको प्यार से 'साहेब' या 'यूसुफ साहेब' कह बुलाया करती थीं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिलीप कुमार का जन्म साल 1922 में पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था, जो पहले भारत का ही एक हिस्सा था और उनका निधन साल 2021 को हुआ था. वे लंबे समय से बीमार थे, लेकिन उनकी पत्नी सायरा बानो हमेशा उनके साथ खड़ी रहीं. उनके आखिरी समय तक. सायरा उनसे बेइंतहा मोहब्बत करती थी. आज भी जब दिलीप कुमार का नाम आता है, तो उनकी आंखों में आंसू आ जाते हैं. सायरा बानो और दिलीप कुमार की लव स्टोरी भी काफी दिलचस्प थी. 



सायरा बानो को बिना बताए करती थी दूसरी शादी


जब उनके साहेब ने उनसे शादी की थी तब सायरा महज 22 साल थी और दिलीप कुमार 44 साल के. दोनों के बीच गहरा प्यार था, लेकिन बावजूद इसके दिलीप कुमार से एक बहुत बड़ी गलती हुई थी, जिसका उन्हें बाद में पछतावा भी हुआ. उन्होंने सायरा को धोखा दिया था. जी हां, उन्होंने सायरा को बिना बताए गुपचुप तरीके से दूसरी शादी कर ली थी. दिलीप कुमार की ऑटो बायोग्राफी ‘दिलीप कुमार: द सबस्टांस एंड द शेडो’ में इस किस्से का जिक्र भी है. 


तीन बच्चों की मां से की थी दूसरी शादी


इतना ही नहीं, बुक में दिलीप ने अपनी दूसरी शादी को एक अपनी एक बड़ी गंभीर गलती बताया था. बुक में बताया गया है कि जब सायरा बोना और यूसुफ साहेब की शादी को 16 साल हो चुके थे तब उन्होंने आसमां रहमान से दूसरी शादी की थी. वे एक मैच खेलने हैदराबाद गए थे और वहीं उनकी मुलाकात आसमां से हुई थी और वो 3 बच्चों की तलाकशुदा मां थीं. इस गलती के पीछे दिलीप कुमार का परिवार था, जिनके चलते उनको ऐसा करना पड़ा. 


धर्म की खातिर तोड़ा बॉयफ्रेंड से रिश्ता, ब्रेकअप के 8 महीने बाद एक्ट्रेस ने कर ली गुपचुप शादी? VIDEO देख फैंस हुए कंफ्यूज



इसलिए करनी पड़ी थी दूसरी शादी


दरअसल, सायरा और उनकी शादी के 16 साल बाद भी वे मां-पिता नहीं बन पाए. इसलिए उनके परिवार ने उन पर दूसरी शादी का दबाव बनाना शुरू कर दिया था. दिलीप ने अपनी बेहनों के कहने पर आसमां के साथ दूसरी शादी की थी, लेकिन सायरा को इस बारे में कोई खबर नहीं थी. हालांकि, दिलीप को ये बात अंदर ही अंदर खाए जा रही थी, जिससे परेशान होकर एक दिन उन्होंने जैसे-तैसे दो साल इस शादी को चलाया और बाद में इस रिश्ते को खत्म कर दिया. 



बताया जिंदगी की सबसे बड़ी गलती


अपनी किताब में दिलीप ने दूसरी शादी को एक बड़ी गलती बताते हुए कहा था, 'मेरे जीवन की एक घटना जिसे मैं भूलना चाहूंगा, वो एक बड़ी गलती है जो मैंने आसमां रहमान नाम की औरत के साथ रिश्ते में आने के दबाव में की थी. हमारी मुलाकात हैदराबाद में एक क्रिकेट मैच के दौरान हुई थी'. बता दें, सायरा ने अपने इंटरव्यू में कहा था, 'मेरे लिए, ये हमेशा साहेब थे, कोई और नहीं. मैं उनकी फैन थी. जब मैं जवान थी, मैं उनसे शादी करना चाहती थी और ये तमन्ना पूरी हुई'.