Astitva...Ek Prem Kahani TV Show: 'अस्तित्व - एक प्रेम कहानी' एक भारतीय टेलीविजन धारावाहिक था, जो तीन साल से अधिक समय तक जी टीवी चैनल पर प्रसारित हुआ. इस धारावाहिक की कहानी डॉ. सिमरन के चरित्र के माध्यम से एक महिला की पहचान पर केंद्रित है. वह एक स्त्री रोग विशेषज्ञ है, जो अपने से 10 साल छोटे शख्स अभिन्यु से शादी करती हैं. शादी के बाद उनके जीवन में कई तरह के संघर्ष शुरू होते हैं. यह उस समय के हिसाब से छोटे परदे के लिए काफी बोल्ड विषय था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह टेलीविजन धारावाहिक 17 नवंबर 2002 में शुरू हुआ था और 13 जनवरी 2006 तक चला था. डॉ. सिमरन माथुर का किरदार निकी अनेजा वालिया ने बेहद खूबसूरती के साथ निभाया था. वहीं, अभिन्यु का किरदार वरुण बडोला ने किया था.


क्या थी धारावाहिक की कहानी
डॉ. सिमरन माथुर एक प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं, जो वरिष्ठ सरकारी अधिकारी सौरभ और पद्मा की सबसे बड़ी बेटी हैं. सिमरन की दो छोटी बहनें कविता और रश्मि हैं, जिनकी शादी हो चुकी है. सिमरन के माता-पिता को चिंता है कि उनकी सबसे बड़ी बेटी अविवाहित है और उसकी उम्र 30 के आसपास है. इस बीच एक दिन अस्पताल में डॉ. सिमरन के पास बेहद मुश्किल केस आता है. यह एक महिला आनंदी का केस है, जिन्हें बच्चा होने वाला है. आनंदी का भाई अभिमन्यु सक्सेना है. डॉ. सिमरन इस केस को बखूबी संभालती है और मां और बेटी दोनों की जान बचा लेती हैं. अभिन्यु जो एक फॉटोग्राफर है, ऐसे में डॉ. सिमरन से काफी इंप्रेस होता है.



सिमरन और अभिमन्यु को हो जाता है प्यार
बहन की वजह से अभिमन्यु अक्सर सिमरन से मिलने लगता है और दोनों के बीच प्यार हो जाता है. अभिमन्यु डॉ. सिमरन को प्रपोज करता है और वह हां कर देती हैं. सिमरन और अभिमन्यु दोनों के परिवार उम्र के बीच लंबा फासला होने की वजह से इस रिश्ते के खिलाफ होते हैं. लेकिन सिमरन के दोस्त की पत्नी दोनों की शादी में मदद करती हैं. सिमरन और अभिमन्यु की शादी के बाद कुछ वक्त तो सब सही चलता है, लेकिन इसके बाद दिक्कतें आने लगती हैं. 



सिमरन और अभिमन्यु  के रिश्ते में दरार
अभिमन्यु के घर में सिमरन के साथ खराब व्यवहार किया जाता है. अभिमन्यु का बचपना उनके रिश्ते में खटाल लाने लगता है, लेकिन दोनों अपने रिश्ते को संभालने की कोशिश करते हैं. अभिमन्यु को सफलता मिलती है और वह एक असिस्टेंट को रख लेता है, जिसके साथ उसकी नजदीकियां भी बढ़ने लगती हैं. इधर सिमरन प्रेग्नेंट हो जाती है और बहुत खुश हैं, लेकिन अभिमन्यु इस बात से नर्वस हो जाता है. वह अभी बच्चे की जिम्मेदारी के लिए तैयार नहीं होता और ऐसे में किरन के साथ उसका एक्सट्रा मैरिटल अफेयर शुरू हो जाता है. सिमरन और अभिमन्यु का तलाक हो जाता है. अभिमन्यु दो शादी करता है और उसके बाद भी अकेला ही रह जाता है. धारावाहिक में 18 साल का लीप भी होता है और अंत में सिमरन और अभिमन्यु फिर से एक हो जाते हैं.


 



जीते कई अवॉर्ड्स
इस शो के लिए अजय सिन्हा को 2003 में बेस्ट डायरेक्टर का ITA अवॉर्ड मिला था. इसी साल निकी अनेजा वालिया और वरुण बडोला ने शो के लिए बेस्ट एक्ट्रेस और बेस्ट एक्टर का ITA अवॉर्ड जीता.  2004 में सर्वश्रेष्ठ टीवी कार्यक्रम के लिए इंडियन टेली अवॉर्ड जीता. इसी साल पुरनेंदु शेखर और गजरा कोट्टारी ने सर्वश्रेष्ठ पटकथा के लिए इंडियन टेली जूरी पुरस्कार भी जीता. 2005 में  पुरनेंदु शेखर और गजरा कोट्टारी ने बेस्ट टेलीप्ले का ITA अवॉर्ड जीता.  वरुण बडोला ने 2004 और 2005 में बेस्ट एक्टर का ITA अवॉर्ड जीता. शो ने 2006 में बेस्ट फिक्शन सीरीज का स्टार गिल्ड अवॉर्ड जीता था. इसी साल निकी अनेजा वालिया को बेस्ट एक्ट्रेस का स्टार गिल्ड अवॉर्ड मिला था.