What is Free Electricity Scheme: म‍िन‍िस्‍ट्री ऑफ न्‍यू एंड र‍िन्‍यूएबल एनर्जी (Ministry of New and Renewable Energy) प्रल्हाद जोशी ने कहा कि पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme) के तहत देशभर में छतों पर चार लाख से ज्‍यादा सौर यून‍िट लगाई गई हैं. जोशी ने द‍िल्‍ली में 3 से 6 नवंबर को होने वाले सातवें अंतरराष्‍ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) सम्मेलन के बारे में जानकारी देने के लिए आयोजित कार्यक्रम में यह बात कही. उन्होंने कार्यक्रम में कहा, ‘जलवायु परिवर्तन से निपटने के वैश्‍व‍िक प्रयासों में भारत खुद को एक प्रमुख इकाई के रूप में स्थापित कर रहा है. हम साथ-साथ अपने ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए भी काम कर रहे हैं. वास्तव में, पिछले हफ्ते ही पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत छतों पर सौर इकाइयों की संख्या चार लाख पर पहुंच गयी.’


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक करोड़ लोगों को म‍िलेगा योजना का फायदा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी में इस योजना की घोषणा की थी. इसका लक्ष्य छतों पर सौर उपकरण लगातार हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान कर एक करोड़ घरों को रोशन करना है. जोशी ने जुलाई में कहा था कि पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत 1.28 करोड़ से ज्‍यादा रज‍िस्‍ट्रेशन किये गये हैं. सरकार जल्द-से-जल्द एक करोड़ लाभार्थियों के लिए छत पर सौर उपकरण स्थापित करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कदम उठाएगी. उन्होंने कहा कि इस साल जनवरी से सितंबर के बीच करीब 17.44 गीगावाट सौर फोटोवोल्टिक क्षमता जोड़ी गयी है. आंकड़ों के अनुसार, सितंबर तक देश में बिजली उत्पादन की स्थापित क्षमता 452.69 गीगावाट थी. इसमें र‍िन्‍यूएबल एनर्जी की हिस्सेदारी 201.46 गीगावाट थी.


क्‍या है पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना?
पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है. इसका मकसद देश में सोलर एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा देना और लोगों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराना है. योजना के तहत, सरकार घरों में सौर पैनल स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता मुहैया कराती है.


योजना का मकसद
सोलर एनर्जी को बढ़ावा देना योजना का प्रमुख मकसद है. इस योजना के जर‍िये सरकार का टारगेट है क‍ि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग सोलर एनर्जी का उपयोग करें और देश को स्वच्छ ऊर्जा की तरफ ले जाएं. इसके साथ ही सोलर पैनल लगाने से घरों में बिजली का उत्पादन होगा, जिससे बिजली बिल में काफी कमी आएगी. सोलर एनर्जी एक स्वच्छ ऊर्जा स्रोत है, जिससे प्रदूषण में कमी आएगी और पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी.


योजना के फायदे
इस योजना के तहत घरों में उत्पादित कुछ न‍िश्‍च‍ित मात्रा में बिजली मुफ्त में दी जाएगी. सोलर पैनल लगाने पर सरकार की तरफ से दी जाने वाली सब्सिडी से लोगों को आर्थिक लाभ होगा. इसके अलावा इस योजना से देश में सोलर एनर्जी उपकरणों के निर्माण को बढ़ावा मिलेगा.


कौन कर सकता है आवेदन
इस योजना का फायदा उठाने के ल‍िए व्यक्ति को भारत का नागरिक होना जरूरी है. योजना का फायदा उठाने के ल‍िए व्यक्ति के पास अपना घर होना चाहिए. इसके अलावा संबंध‍ित व्‍यक्‍त‍ि के पास ब‍िजली कनेक्शन होना जरूरी है.


आवेदन कैसे करें
इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, बिजली बिल आदि की जरूरत होगी. योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप संबंधित सरकारी वेबसाइट पर जा सकते हैं.