Delhi AQI And Yamuna Toxic Foam: राजधानी दिल्ली में ठंड की आहट के साथ ही हवा और पानी भी बदलने लगता है. मौसम बदलने के साथ ही अक्टूबर-नवंबर में दिल्ली और इसके आसपास वायु और जल प्रदूषण की समस्या विकराल हो जाती है. दिल्ली में हर साल यमुना नदी पर जहरीली सफेद झाग का कब्जा हो जाता है. साथ ही वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) भी गंभीर श्रेणी में दिखने लगता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हर साल अक्टूबर-नवंबर में प्रदूषण के गंभीर मुद्दों पर दिल्ली में चिंता


हर साल अक्टूबर-नवंबर में प्रदूषण के इन गंभीर मुद्दों को लेकर दिल्ली के लोग चिंता जताते हैं. राजनेता, कोर्ट, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड वगैरह की टिप्पणियां सामने आती हैं. फिर अगले साल तक सब शांत हो जाता है. हर साल दिवाली और छठ से पहले दिल्ली में रहने वालों के लिए गंभीर चिंता का विषय बन चुके यमुना के सफेद झाग और बदतर एक्यूआई के बीच भी सीधा संबंध है. आइए, इसके बारे में विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं.


यमुना में सफेद झाग और बिगड़े AQI के बीच क्या और कैसा संबंध?


हर साल मानसून के बाद और ठंड की शुरुआत यानी अक्टूबर और नवंबर में यमुना में सफेद झाग बनने के कारणों में ही दिल्ली की हवा के प्रदूषित होने की वजह भी छिपी हुई है. इन महीनों में हर साल वायु और जल प्रदूषण की दोहरी चुनौती से जूझती दिल्ली की हालत बदतर हो जाती है. दिल्ली में मानसून की बारिश से वायु का प्रदूषण धूल जाता है वहीं यमुना नदी में जल स्तर और प्रवाह बढ़ने से झाग की समस्या नहीं होती है. वहीं, अक्टूबर और नवंबर में बारिश नहीं होने से वायु प्रदूषण और यमुना में जल स्तर और प्रवाह घटने से सफेद झाग बनने की दिक्कत बढ़ जाती है.


IIT कानपुर के प्रोफेसर और स्टूडेंट की रिसर्च ने क्या कारण बताया?


आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर और स्टूडेंट के एक दल द्वारा किए गए अध्ययन ने मौसम के बदलाव के साथ दिल्ली में होने वाली इस पर्यावरणीय घटना के कारणों का पता लगाया है. इस अध्ययन के मुताबिक, यमुना नदी की सतह पर टॉक्सिक सफेद झाग मुख्य रूप से नदी में गिरने वाले केमिकल प्रदूषकों और सीवेज का स्तर बढ़ने के कारण होता है. घरेलू और औद्योगिक कचरे से फॉस्फेट और सर्फेक्टेंट वाले डिटर्जेंट की वजह से झाग बढ़ता है. यमुना नदी में पहुंचे रसायन पानी के सतह पर तनाव को कम कर देते हैं. इससे बुलबुले और झाग बनते हैं. बिना ट्रीटमेंट वाले सीवेज की मात्रा बढ़ने से यमुना नदी की यह समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है. 


यमुना नदी में जहरीले सफेद झाग बनने के पीछे पर्यावरणीय फैक्टर क्या हैं?


यमुना नदी में हर साल सफेद और जहरीले झाग बनने के पीछे पर्यावरणीय बदलाव और इंसानों की ओर से की गलती दोनों को जिम्मेदार बताया जाता है. पर्यावरण के फैक्टर को देखें तो मानसून के बाद गर्म पानी का तापमान सर्फेक्टेंट की हरकत को तेज कर देता है. इससे बनने वाले कंपाउंड पानी के सतह पर बनने वाले तनाव को कम करते हैं और झाग बनना तेज हो जाता है. जल का स्तर और प्रवाह कम होने पर यही ठहराव झाग को इकट्ठा होने और देर तक बने रहने के लिए जिम्मेदार होता है. 


सीवेज, वेस्टेज और गंदा तरल यमुना में सफेद झाग बढ़ने का सबसे बड़ा कारण


वहीं, इंसानों की गलती के लिहाज से देखें तो यमुना नदी में सफेद झाग के लिए बगैर ट्रीटमेंट के गिरने वाला सीवेज मुख्य फैक्टर है. यमुना में रोजाना 3.5 बिलियन लीटर से अधिक सीवेज आता है. इसमें से सिर्फ 35-40 फीसदी का ही ट्रीटमेंट किया जाता है. ये सीवेज नाइट्रेट्स और फॉस्फेट से प्रदूषण को कई गुना बढ़ा देता है. इसके दबाव के कारण बड़े पैमाने पर झाग बनने लगता है. आईआईटी कानपुर में कोटक स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी के डीन प्रोफेसर सच्चिदानंद त्रिपाठी सीवेज, वेस्टेज और गंदे तरल को यमुना में सफेद झाग बनने का सबसे बड़ा कारण बताते हैं.


बैक्टीरिया, कार्बनिक पदार्थ, कम ऑक्सीजन और मीथेन जैसे गैस से बनते हैं झाग


यमुना नदी में सफेद झाग के पीछे कई वैज्ञानिक खास तरह के फिलामेंटस बैक्टीरिया की मौजूदगी को भी एक बड़ी वजह मानते हैं. ये बैक्टीरिया भी कम ऑक्सीजन वाले पानी में सर्फेक्टेंट अणु छोड़ते हैं. यह झाग को स्थिर करने में मदद करता है. इन सर्फेक्टेंट के अलावा यमुना नदी में सड़े हुए पौधे, शैवाल, मृत जीव और कृषि अपशिष्ट भी गिरते और बहते हैं. ये कार्बनिक पदार्थ टूटने पर मीथेन और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी गैस छोड़ते हैं. सर्फेक्टेंट युक्त पानी में फंसे गैस से झाग बनने में और भी मदद मिलती है. अक्सर कृषि अपवाह और खराब अपशिष्ट प्रबंधन प्रथाओं के चलते इस तरह के कार्बनिक पदार्थों को नदी में गिराया जाता है. 


यमुना नदी में टॉक्सिक सफेद झाग बनने से कैसे बढ़ जाता है दिल्ली में वायु प्रदूषण?


मेडिकल साइंस के मुताबिक, यमुना नदी के जल में मौजूद फथलेट्स, हाइड्रोकार्बन और कीटनाशक जैसे वाष्पशील कार्बनिक प्रदूषक वायुमंडल में वाष्पित हो सकते हैं. यमुना नदी में इन प्रदूषकों का स्तर बहुत अधिक है. ये प्रदूषक पानी और हवा के बीच विभाजन कर सकते हैं और वायुमंडलीय ऑक्सीडेंट के साथ केमिकल रिएक्शन करके सेकेंडरी कार्बनिक एरोसोल (SOAs) बना सकते हैं. यह रासायनिक प्रक्रिया तापमान, आर्द्रता और पानी की कार्बनिक संरचना सहित पर्यावरणीय परिस्थितियों से प्रभावित होती है. 


ये भी पढ़ें- Yamuna Toxic Foam: दिल्ली में दिवाली और छठ से पहले प्रदूषण की डराने वाली तस्वीरें, यमुना का झाग कब धुलेगा?


वायु प्रदूषकों का एक खतरनाक स्रोत भी है यमुना नदी का सफेद टॉक्सिक झाग


रिसर्च से से पता चलता है कि ऐसे प्रदूषित वातावरण में पानी और कार्बनिक प्रजातियों की उपस्थिति वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों को हवा में ले जाने में मदद कर सकती है, जिससे वायु गुणवत्ता के लिए अतिरिक्त और गंभीर चिंताएं पैदा होती हैं. इसलिए, यमुना की सतह पर बनने वाला सफेद और टॉक्सिक झाग न केवल प्रदूषण का एक दृश्य संकेत है, बल्कि वायु प्रदूषकों का एक संभावित खतरनाक स्रोत भी है. इसके चलते जलीय जीवन भी खतरे में पड़ जाता है और पानी लोगों के इस्तेमाल के लिए गंभीर तौर पर असुरक्षित हो जाता है. साथ ही बाहर वायुमंडल को भी प्रदूषित करता है.


ये भी पढ़ें- Andhra CM Naidu: ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों को इंसेटिव्स, छूट और कई सुविधाओं का प्लान, इस राज्य में क्यों हुई मुख्यमंत्री को चिंता


यमुना के झाग के वीओसी के चलते बिगड़ती एक्यूआई लोगों की सेहत के लिए खतरा


रिपोर्ट के मुताबिक, यमुना का झाग वाष्पशील कार्बनिक कंपाउंड (वीओसी) छोड़ता है. ये कंपाउंड शहरी वातावरण में वायु प्रदूषण के लिए महत्वपूर्ण कारक हैं, क्योंकि वे वायुमंडल में प्रतिक्रिया करके ओजोन और पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) सहित द्वितीयक प्रदूषक बना सकते हैं. इन प्रदूषकों का मिश्रण बढ़ने से ही स्मॉग बनता है. हवा में ये वाष्पशील कार्बनिक गैसें और अन्य कंपाउंड एरोसोल निर्माण धुंध का एक महत्वपूर्ण घटक है. इसलिए, दिल्ली की बिगड़ती एक्यूआई और स्मॉग लोगों की सेहत के लिए बेहद खतरनाक है. इसके अलावा पूरी पारिस्थितिकी तंत्र के लिए नुकसानदेह भी है.


तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!