Explainer: महाराष्ट्र में क्या अखिलेश करेंगे 'खेला'? यूपी वाला 'फॉर्मूला' कितना बिगाड़ेगा BJP का गेम
Advertisement
trendingNow12479524

Explainer: महाराष्ट्र में क्या अखिलेश करेंगे 'खेला'? यूपी वाला 'फॉर्मूला' कितना बिगाड़ेगा BJP का गेम

India Alliance: मध्य प्रदेश और हरियाणा में कांग्रेस से मिले झटके के बादअखिलेश यादव इस बार बेहद सतर्क होकर कदम उठा रहे हैं. उन्होंने यह सुनिश्चित करने की कोशिश की है कि विपक्षी दलों के बीच वोटों का बंटवारा न हो और समाजवादी पार्टी को उचित सीटें मिलें.

Explainer: महाराष्ट्र में क्या अखिलेश करेंगे 'खेला'? यूपी वाला 'फॉर्मूला' कितना बिगाड़ेगा BJP का गेम

Maharashtra Vidhansabha Chunav: भारत की लोकतांत्रिक राजनीति में चुनावों का तड़का बीच-बीच में बना रहता है. इसी कड़ी में अब महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं. इस चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के महाराष्ट्र दौरे ने कांग्रेस पर दबाव बढ़ा दिया है. सपा ने चार उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है, हालांकि वे 12 सीटों पर अपनी दावेदारी कर रहे हैं. अखिलेश के इस दौरे के बाद सपा की चुनावी रणनीति और तेज होती नजर आ रही है. अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के पीडीए फॉर्मूले को महाराष्ट्र में भी लागू कर रहे हैं, लेकिन यह रणनीति कितनी सफल होगी, इसका फैसला वक्त करेगा.

इंडिया गठबंधन को दे रहे साफ संदेश

एक बात तो तय है कि अखिलेश यादव के दौरे का मकसद विपक्ष के इंडिया गठबंधन को एक संदेश देना भी है. उन्होंने यह सुनिश्चित करने की कोशिश की है कि विपक्षी दलों के बीच वोटों का बंटवारा न हो और समाजवादी पार्टी को उचित सीटें मिलें. मध्य प्रदेश और हरियाणा में कांग्रेस से मिले झटके के बादअखिलेश यादव इस बार बेहद सतर्क होकर कदम उठा रहे हैं.

पीडीए फार्मूले से बीजेपी को नुकसान, अभी ये कहना जल्दबाजी

महाराष्ट्र की राजनीति पर नजर रखने वाले एक्सपर्ट्स का मानना है कि अखलेश अपने इस दांव से कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों पर दबाव बनाने में जरूर कामयाब होंगे. ऐसा जरूर हो सकता है कि उन्हें और भी सीटें मिल सकती हैं. अगर ऐसा हुआ तो सपा के लिए यह किसी जीत से कम नहीं होगा. उधर यह कहना अभी जल्दबाजी होगी की इससे बीजेपी को नुकसान हो जाएगा लेकिन हां, जो विपक्षी वोटों का बंटवारा हो सकता था, उस पर अखिलेश जरूर लगाम लगाने में कामयाब होंगे.

सपा की नजर अधिक से अधिक सीटों पर लड़ना

अभी एक दिन पहले ही सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मालेगांव में अपनी सभा के दौरान इन उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. ये लिस्ट ऐसे समय में आई है जब हाल ही में महाराष्ट्र सपा अध्यक्ष अबू आसिम आजमी ने कहा कि हमने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 12 सीटों को मांगी है. इससे पहले मुंबई के मानखुर्द शिवाजी नगर से सपा विधायक एवं महाराष्ट्र सपा अध्यक्ष अबू आसिम आजमी ने गुरुवार को कहा कि इंडिया एलायंस का हिस्सा होने के नाते मैंने 12 सीटें चुनाव लड़ने के लिए मांगी है. अबू आजमी ने कहा कि अखिलेश यादव इंडिया एलायंस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, वो जम्मू-कश्मीर में भी गए थे. अगर हम इंडिया एलायंस का हिस्सा हैं, तो जल्द ही सीटों का बंटवारा हो जाना चाहिए. 

फिलहाल 12 सीटों पर है नजर

ये सब इंडिया गठबंधन पर दबाव नहीं तो और क्या है. अबू आजमी ने तो साफ़ कह दिया कि हमने सुना है क‍ि कांग्रेस पार्टी कुछ सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित करने जा रही है, इसलिए मैने सोचा कि कहीं वही सीटें शामिल हुईं, जिसको हमने मांगा है, तो हमारे कार्यकर्ताओं को लगेगा कि एलायंस टूट गया. इसलिए मैंने कहा कि हमे साथ में लेकर सीटों की घोषणा कीजिए. उन्होंने कहा कि महाविकास अघाड़ी की जो मीटिंग हुई थी, उसमें हमने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 12 सीटों को मांगी है. मैं यह नहीं कह रहा हूं कि 12 के 12 सीटें मिलना जरूरी है.

Trending news