Black Water Benefits: सही मात्रा में शरीर को अगर रोज पानी मिले तो कई बीमारियां हमसे दूर रहती हैं. एक वयस्क आदमी को दिनभर में 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए. इसके कई फायदे होते हैं, ये स्किन पर ग्लो लाता है और डाइजेशन को दुरुस्त रखता है. हम सब जो पानी पीते हैं वह आमतौर पर 'मिनरल वाटर' या 'ग्राउंड वाटर' होता है लेकिन क्या आपने कभी 'ब्लैक वाटर' के बारे में सुना है. कई मीडिया रिर्पोट्स में ऐसा देखा गया है कि ज्यादातर सेलेब्रिटीज 'ब्लैक वाटर' का इस्तेमाल करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्यादातर सेलेब्रिटीज का है पसंदीदा


'ब्लैक वाटर' (Black Water) का चलन इन दिनों काफी हो गया है. कभी एयरर्पोट पर तो कभी जिम में ज्यादातर सेलेब्रिटीज 'ब्लैक वॉटर' का इस्तेमाल करते हुए देखे गए हैं. हेल्थ एक्सर्पट्स का मानना है कि ब्लैक वॉटर नॉमर्ल पानी पीने से ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. मलाइका अरोड़ा, गौरी खान और विराट कोहली जैसे कई सेलिब्रिटीज भी 'ब्लैक वाटर' का ही इस्तेमाल करते हैं. एक रिसर्च में पाया गया कि 'ब्लैक वाटर' में 'मिनरल वाटर' से ज्यादा न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इसके साथ ये डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई बीमारियों के खिलाफ असर दिखाता है.


क्या हैं इसके फायदे?


'ब्लैक वाटर' को 'अल्केलाइन वाटर' या 'अल्केलाइन आयोनाइज़्ड वाटर' के नाम से भी जाना जाता है. मेडिकल जर्नल में छपे एक रिसर्च की मानें तो हेवी एक्सरसाइज के बाद 'ब्लैक वाटर' का इस्तेमाल करने से कई फायदे होते हैं. ये बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा को बढ़ा देता है. इसके साथ ये बॉडी वेट को भी मेंटन करता है. ब्लैक वाटर आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है. इसकी वजह से आपको अपच की दिक्कत नहीं होती है. यह आपकी इम्युनिटी को इतना जबरदस्त कर देता है कि कई तरह की बीमारियां आपसे दूर रहती हैं. गैस की दिक्कत से परेशान लोगों को यह राहत देता है. सामान्य पानी की तुलना में इसमें मिनरल्स की मात्रा अधिक होती है. 'ब्लैक वाटर' में एंटी एजिंग के गुण भी मौजूद होते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर