Kaju Pista Roll: त्योहारों की शान मिठाई से ही होती है. दिवाली पर घरों में कई मिठाईयां बनाई जाती हैं.  क्यों न इस बार बर्फी और गुलाबजामुन छोड़ घर पर काजू पिस्ता रोल बनाया जाए. काजू पिस्ता रोल खाने में बड़ा स्वादिष्ट होता है. इसको देखकर ही मेहमानों का मन ललचाने लगेगा. चांदी के वर्क से सजा हुआ काजू पिस्ता रोल बाजारों की लुहावनी मिठाईयों की तरह नजर आएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जरूरी सामान



काजू पिस्ता रोल रेसिपी


  • सबसे पहले काजू को पानी में भिगो दें. जब काजू गल जाएं तो पानी को अलग कर दें और काजुओं को पीस लें. काजू के पेस्ट में करीब 250 ग्राम शक्कर मिला दें. आप चाहें तो सूखे काजुओं को पीसकर उसका पाउडर बना सकते हैं और उसमें दूध मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं. 

  • 250 ग्राम शक्कर लेकर उसमे थोड़ा पानी मिलाएं और चाशनी के लिए गैस पर चढ़ा दें. लगभग आधे घंटे तक धीमी आंच में गैस पर रखा रहने दें. इस घोल में स्वाद के लिए इलायची भी मिला सकते हैं. चाशनी में पिस्ता और बादाम का पाउडर डाल दें. अब थोड़ा घी मिलाकर कढ़ाई को अच्छी तरह से चलाएं. रबड़ी जैसी कंसिस्टेंसी होने पर मिश्रण को उतार लें. 

  • काजू के पेस्ट को रोटी के डो की तरह बना लें. अब इसको लेकर एक बर्तन में फैला दें. या फिर इसको पॉलीथीन पर रखकर मोटी रोटी की तरह बेल लें. इसके ऊपर चाशनी वाले काजू डाल दें. फिर इसका रोल बना लें. कुछ देर तक रोल को फ्रीज में रख दें. रोल को छोटे टुकड़ों में काटने के बाद केसर और चांदी के वर्क से सजा दें.

  • मिठाई को डब्बे में डालकर फ्रीज में रख दें. पूरे त्योहारी मौसम में मिठाई खाएं और मेहमानों को भी खिलाएं.  


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर