Janmashtami Recepies 2022: जन्माष्टमी सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है. इस दिन भगवान कृष्ण का जन्मदिन मनाया जाता है. उन्हें कई तरह के भोग और मिठाइयां चढ़ाई जाती हैं. इसीलिए हम लेकर आए हैं आपके लिए इस जन्माष्टमी कुछ बेहद खास मिठाइयां और भोग जिनको आप बड़े ही आसानी से बना सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Makhana Paag 


मखानों की क्या ही बात करना. कोई भी व्रत बिना मखानों के पूरा नहीं होता है. मखाना पाग बनाने की विधी बिल्कुल आसान है. इसे बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है. मखाना पाग बनाने के लिए आपको बस मखाना दूध चीनी और घी की ही जरूरत पड़ेगी.


Dhaniya Panjiri


पंजीरी का नाम सुनते ही हम सभी के मुंह में पानी आ जाता है. पंजीरी हर व्रत और कथा में बनती ही बनती है और इसे प्रसाद की तरह लोगों में बांंटा भी जाता है. इसे बनाना बेहद ही आसान है. बस धनिया पाउडर में बदाम, मखाना, काजू और कद्दूकस किये हुए नारियल को मिला लें. लीजिए आपकी धनिया पंजीरी तैयार है. 


Mathura Peda
जन्माष्टमी का अवसर पर मथुरा के पेड़ों के बिना भोग पूरा नहीं लगता है. लेकिन हर बार तो ऐसा संभव नहीं हो पाता है कि हम  मथुरा जा ही पाएं, तो क्यों न इस जन्माष्टमी मथुरा के पेड़े को घर पर ही बना लिया जाए.


Maakhan Misri 


इन कथाओं से तो कोई भी अंजान नहीं कि जब भगवान कृष्ण छोटे थे तो माखन चोरी किया करते थे क्योंकि  माखन खाना उन्हें बहुत पसंद था. इसीलिए इस जन्माष्टमी माखन मिश्री का भोग बनाएं और भगवान कृष्ण को चढ़ाएं. इसे बनाने के लिए मलाई को मथ कर मख्खन बना लें. फिर मथे हुए मख्खन में मिश्री मिला लें. आपका Maakhan Misri  बनकर तैयार हो जाएगा. 


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर