Dry Ginger Benefits: अदरक से ज्यादा फायदेमंद है सोंठ, सिर्फ 7 दिन पिएं; दूर हो जाएंगी ये बीमारियां

Dry Ginger Powder Benefits: अदरक का इस्तेमाल आप खाने की ज्यादातर चीजों में करते हैं. वहीं अदरक से तैयार की गई सोंठ भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. सोंठ यानी अदरक का पाउडर कई बीमारियों का कारगर इलाज है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 11 Dec 2021-1:18 pm,
1/5

पेट फूलने की समस्या

सोंठ का इस्तेमाल पेट फूलने, गैस और कब्ज की समस्या को दूर करेगा.अदरक से बना ये पाउडर पेट से जुड़े विकारों को दूर करता है. इससे पेट फूलने की समस्या में राहत मिलेगी. सोंठ का सेवन छाछ के साथ करना डाइजेशन के लिए अच्छा होगा.

2/5

सिरदर्द

सिरदर्द में भी सोंठ का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा. इससे उल्टी, मतली के साथ सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या में आराम मिलेगा.

3/5

वजन कम करने में मददगार

सोंठ का सेवन वजन कम करने में भी मददगार है. ये फैट को बर्न करता है और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करें. 

4/5

गले में खराश

मौसम बदलने की वजह से अगर गले में खराश की समस्या हो गई है तो इसमें भी सोंठ का सेवन बेहद फायदेमंद है. ये गले के इंफेक्‍शन में राहत दिलाता है.

5/5

जोड़ों के दर्द में

अगर आपको जोड़ों में दर्द की समस्या है तो रात में सोने से पहले दूध में सोंठ डालकर पिएं. इससे जोड़ों के दर्द में आराम मिलेगा. गर्म पानी में सोंठ और शहद डालकर पीने से गठिया की समस्या में भी आराम मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link