जलेबी, समोसा खाते तो चाव से हैं, लेकिन इसका अंग्रेजी नाम पता है क्या? जानें और बढ़ाएं अपनी नॉलेज

नई दिल्ली: जब भी हम भारतीय लोगों को भूख लगती है तो हमें सबसे ज्यादा याद समोसे, जलेबी, कचौड़ी आदि की ही आती है. यह चीजें खाना हमारे रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा हैं. जब भी कोई साथी पार्टी मांगता है तो समोसे और कचौड़ियों के बिना तो स्नैक्स पार्टी अधूरी मानी जाती है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 03 Mar 2022-5:33 pm,
1/6

रायता

खाने को पचाने के लिए रायते का बड़ा जरूरी रोल होता है. गर्मियों में बहुत सारे लोगों को बूंदी रायता पसंद आता है. रायते को इंग्लिश में Mix Curd कहा जाता है.

2/6

पानीपुरी या गोलगप्पे

इसे देशभर में पसंद किया जाता है. इसे गुपचुप, फुचका भी कहा जाता है. इसका अंग्रेजी नाम बड़ा ही आसान है. इसे इंग्लिश में Water Balls कहा जाता है. Water मतलब पानी और Balls मतलब पुरी.

3/6

कचौड़ी

यह भी हमारे पसंदीदा स्नैक्स में शामिल होता है. कचौड़ी को ​इंग्लिश में Pie कहा जाता है. हालांकि आप किसी दुकानदार से इसका अंग्रेजी नाम कहते हुए मांगेंगे तो वो शायद ही समझ पाएगा.

4/6

जलेबी

जलेबी की डिजाइन को लेकर खूब मजाक उड़ते हैं. लोग हंसी मजाक में कह देते हैं कि तुम्हारी बातें तो जलेबी जैसी सीधी हैं. हालांकि लोगों को पता नहीं होता लेकिन हम आपको बता देते हैं कि इसे अंग्रेजी में Rouded Sweet या Funnel Cake कहा जाता है. हालांकि कुछ लोग इसके लिए Sweetmeat या Syrup Filled Ring जैसे शब्दों का भी उपयोग करते हैं.

5/6

समोसा

उत्तर भारतीयों लोगों को खुश करना हो तो समोसे की पार्टी दे दीजिए. लेकिन अंग्रेजी में भी जब इसे लिखने या बोलने की बारी आती है तो अक्सर लोग Samosa ही लिखते-बोलते हैं. लेकिन प्रॉपर इंग्लिश नाम की बात करें तो इसे ​इंग्लिश में Rissole कहते हैं.

6/6

भारतीयों की पसंद

आजकल के हाई क्लास जमाने में इंग्लिश चीजों को खाने का दौर है. अब लोगों को विदेशी फास्ट फूड खाने का भी शौक बढ़ गया है. फास्ट फूड के इस दौर में कई स्वदेशी लोगों को आज भी अपनी स्नैक्स पार्टी ही पसंद आती है. खाने के शौकीन तो बहुत लोग होते हैं लेकिन अधिकतर लोगों का इन चीजों का अंग्रेजी नाम नहीं पता होता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link