रात-रात भर नींद नहीं आती है  आधी रात को जागना और घर की दीवारों छतों को घूरते रहना, अगर आप भी इन चीजों से परेशान हैं तो हम एक खास नुस्खा आपकी खातिर लेकर आए हैं. इन्सोम्निया के दुश्मन के रूप  में माने जाने वाले इस नुस्खे का असर झटपट आपकी नींद को बुलावा दे सकता है. बंगाली खाने की स्पेशलिटी के तौर पर विख्यात इस खाने को पोस्तो बाटा कहा जाता है. 
पोस्तो को हिंदी में अमूमन पोस्ता दाना या खस खस कहा जाता है. यह बंगाली खाने का प्रसिद्ध साइड डिश है जिसके बारे में माना जाता है कि इसे खाने से पाचन तंत्र शांत हो सकता है.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसे आती है खसखस से नींद ?


खसखस उन कुछेक प्लांट बेस्ड न्यूट्रिएंट में शामिल हैं जो मैंगनीज, फाइबर, कैल्शियम, जिंक, आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. सालों से खानसामे इसका इस्तेमाल उस सीक्रेट रेसिपी की तरह करते रहे हैं जिनके सेवन से पाचन में सुधार हो सकता है, साथ ही हड्डियों की हालत भी बेहतर हो सकती है. यह प्रजनन क्षमता पर भी खासा असरदार है. नींद को लेकर खसखस की उपयोगिता उनके ओपिओइड कंपाउंड्स की वजह से होती है. इन्हें नींद का कैटेलिस्ट माना जाता है. 


Cure for Insomnia : कैसे बनाएं पोस्तो बाटा? 
यह पारंपरिक बंगाली रेसिपी पोस्ता के दानों, सरसों के तेल, हरी मिर्च से बना एक क्लासिक मसाला है. भीगे हुए खसखस ​​के साथ ताजा कसा हुआ नारियल भी मिलाकर तैयार किया जाता है लेकिन अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं तो नारियल को हटाया जा सकता है. इसे घर पर इस तरह बनाया जा सकता है... 
3 टेबल स्पून खसखस ​​लें, धोकर एक घंटे के लिए पानी में भिगो दें
इसके बाद हरी मिर्च को काट लें
एक ब्लेंडर में कद्दूकस किया हुआ नारियल, भीगे हुए खसखस, हरी मिर्च और नमक डालें, चिकना पेस्ट बना लें, 1 छोटा चम्मच सरसों का तेल डालें. इस सरसों बाटा को गरम चावल के सात खाया जा सकता है.