नई दिल्ली: नींबू के फायदे से हम सभी वाकिफ हैं. नींबू पानी हमारे शरीर से गंदगी की सफाई कर देता है. एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने के चलते हमारा स्किन ग्लो करने लगता है. नींबू का सबसे ज्यादा इस्तेमाल तो वजन घटाने के लिए किया जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि नींबू का छिलका भी बहुत उपयोगी होता है ? आज हम आपको नींबू छिलके के ऐसे गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप कभी भी नींबू छिलके को इस्तेमाल किए बगैर नहीं फेकेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 पढें: नींबू के इतने लाभाकारी गुण


1. नींबू के छिलके में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर समेत कई पोषक तत्व होते हैं. मेडिकल एक्सपर्ट्स की माने तो नींबू का छिलका नींबू पानी से ज्यादा असरदार और लाभकारी होता है.


2. नींबू के छिलके में कैल्शियम और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत रखता है.


नौकरीपेशा के लिए बड़ी खुशखबरी, नहीं घटेगी EPF पर ब्याज दर, ये है इसका कारण


3. नींबू छिलके का इस्तेमाल करने से हमारा इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है. एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने के चलते स्किन कैंसर से हमें निजात मिलता है. 


4. विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. नींबू के छिलके में यह भरपूर मात्रा में पाई जाती है. इसके इस्तेमाल से हम स्किन रिलेटेड कैंसर, दिल की बीमारी और गठिया रोग से छुटकारा 


मिलता है.


AUTO EXPO में लॉन्च हुईं ये 5 कारें, जानिए आपको कौन सी खरीदनी चाहिए


5. नींबू के छिलके में मौजूद मिनरल्स पाचन क्रिया को तेज करता है जिससे हमारा डाइजेशन मजबूत होता है. अगर हमारा डायजेशन सही है तो हम कई बीमारियों से बच सकते हैं.


6. पायरिया (मुंह की दुर्गंध) एक ऐसी बीमारी है जिसके चलते आपके दोस्त भी बात करने के दौरान दूरी बनाकर रखते हैं और आपको शर्म का शिकार होना पड़ता है. नींबू का छिलका मुंह से 


आनेवाली बदबू को दूर करने में मददगार है.


2 रुपए तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल, आम आदमी को मिलेगी बड़ी राहत


7. नींबू का छिलका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखता है. अगर हमारा ब्लड प्रेशर कंट्रोल में है तो हार्ट रिलेटेड बीमारियों की संभावना कम हो जाती है.


8. बदलते वक्त के साथ हमारी जीवन शैली बिगड़ती जा रही है. ज्यादातर लोग डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे हैं. नींबू का छिलका डायबिटीज को कंट्रोल रखता है.


बड़े काम का है रेलवे का ये नियम, टिकट नहीं होने पर भी नहीं लगेगा जुर्माना!


9. नींबू का छिलका स्ट्रेस को दूर करने में भी मददगार होता है. इसमें काफी मात्रा में फ्लेवानॉयड पाया जाता है जिससे हमारा ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस दूर होता है.


10. इसके अलावा भी नींबू छिलके के कई फायदे हैं. इसके सेवन से हमारा लिवर साफ रहता है साथ ही ब्लड सर्कुलेशन में कोई समस्या नहीं होती है. यह हमारी मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता 


है.