आजकल बदलती जीवनशैली और खान-पान की आदतों के कारण कई लोगों को यूरिक एसिड के बढ़ते लेवल की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से गठिया (गठिया), जोड़ों में दर्द और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. यूरिक एसिड तब बढ़ता है जब शरीर प्यूरीन नामक पदार्थ को सही तरीके से पचाने में असमर्थ होता है, जो कि कुछ फूड्स में पाया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या को गाउट (Gout) भी कहा जाता है. यह जोड़ों, खासकर पैरों और घुटनों में असहनीय दर्द का कारण बन सकता है. हालांकि, कुछ सरल और प्रभावी घरेलू उपायों से यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. यहां चार प्रभावी घरेलू उपाय दिए गए हैं जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकते हैं.


1. सेब का सिरका
सेब का सिरका यूरिक एसिड को कम करने का एक पुराना और प्रभावी उपाय माना जाता है. सेब के सिरके में मालिक एसिड (malic acid) होता है, जो शरीर से यूरिक एसिड को निकालने में मदद करता है. साथ ही यह शरीर के पीएच लेवल को संतुलित करने में भी मददगार होता है, जिससे यूरिक एसिड का लेवल कंट्रोल रहता है.


2. नींबू का रस
नींबू का रस विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. नींबू का रस शरीर में अल्कलाइन (alkaline) प्रभाव डालता है, जिससे यूरिक एसिड का उत्पादन कम होता है और उसे शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है.


3. अदरक का सेवन
अदरक में सूजनरोधी (anti-inflammatory) और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो यूरिक एसिड को कम करने में मददगार होते हैं. अदरक का सेवन जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मददगार होता है, जो कि गाउट की समस्या के मुख्य लक्षण होते हैं.


4. बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कम करने का एक बेहतरीन उपाय है. यह यूरिक एसिड को घोलकर किडनी से निकालने में मदद करता है, जिससे गाउट के लक्षणों में राहत मिलती है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.