हड्डियों की मजबूती और सेहत के लिए हम अक्सर विटामिन डी के महत्व के बारे में सुनते हैं. सूर्य के प्रकाश में 15-20 मिनट बिताकर आप विटामिन डी का पर्याप्त स्तर बनाए रख सकते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसे हड्डियों के कमजोर होने के रोगों से बच सकते हैं. इसके अलावा, रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम करना भी हड्डियों की सेहत के लिए जरूरी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हड्डियों की सेहत सिर्फ विटामिन डी पर ही निर्भर नहीं करता. हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए कई अन्य पोषक तत्वों की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है. नीचे बताए गए पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल करके आप हड्डियों को और मजबूत बना सकते हैं. आइए जानें 5 महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के बारे में:


कैल्शियम
यह किसी को बताने की जरूरत नहीं कि मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम कितना जरूरी है. कैल्शियम हड्डियों के निर्माण और मजबूती के लिए मुख्य कॉम्पोनेंट्स है. दूध, दही, पनीर, हरी पत्तेदार सब्जियों, सोयाबीन और बादाम जैसे फूड में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है.


मैग्नीशियम
कैल्शियम के साथ मिलकर मैग्नीशियम हड्डियों के निर्माण और मिनरलाइजेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह कैल्शियम के अवशोषण को भी बढ़ाता है. साबुत अनाज, नट्स, बीज और हरी पत्तेदार सब्जियों में मैग्नीशियम पाया जाता है.


विटामिन सी
यह शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हड्डियों को टूटने से बचाता है और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो हड्डियों को सहारा देने वाला एक महत्वपूर्ण प्रोटीन है. खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, टमाटर और शिमला मिर्च विटामिन सी के अच्छे सोर्स हैं.


विटामिन के
यह विटामिन हड्डियों में ऑस्टियोकाल्सिन प्रोटीन को एक्टिव करने में मदद करता है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक है. हरी पत्तेदार सब्जियां, फूलगोभी, ब्रोकोली और अंडे विटामिन-K के अच्छे सोर्स हैं.


प्रोटीन
हड्डियों को बनाने और मजबूत करने के लिए प्रोटीन भी एक जरूरी पोषक तत्व है. मांस, मछली, अंडे, दाल, नट्स और बीज प्रोटीन के अच्छे सोर्स हैं.