किडनी हमारे शरीर का वो अहम अंग हैं जो खून को साफ करने और शरीर से वेस्ट पदार्थों को निकालने का काम करते हैं. ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए किडनी का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेकिन यदि आपका खानपान सही नहीं है तो किडनी को बिमारियों से बचा पाना आपके लिए बहुत मुश्किल हो सकता है. ऐसे में अगर आप अपने किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो सबसे पहले इन 5 चीजों को खाना बंद कर दें या कम कर दें-


अधिक नमक वाले खाद्य पदार्थ

भारतीय खानपान में अक्सर नमक का इस्तेमाल ज्यादा हो जाता है. ज्यादा नमक का सेवन शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ा देता है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और किडनी पर दबाव पड़ता है. 


रेड मीट

रेड मीट जैसे मीट, भेड़ का मांस और सूअर का मांस में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. ज्यादा प्रोटीन का सेवन किडनी पर अतिरिक्त भार डाल सकता है. अगर आपका पहले से ही किडनी संबंधी कोई रोग है, तो रेड मीट का सेवन बिल्कुल भी ना करें.


पैकेट वाले फ्रूट जूस

पैकेटबंद फ्रूट जूस में अक्सर चीनी और आर्टिफिशियल मिठास की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में इसके ज्यादा सेवन से किडनी खराब होने का खतरा होता है. 


शराब

शराब का अधिक सेवन शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचाता है, जिसमें किडनी भी शामिल है. शराब शरीर में टॉक्सिन पदार्थों को बढ़ाता है. ऐसे में किडनी को इन्हें फिल्टर करने में परेशानी होती है. जिसके कारण इसके डैमेज होने का खतरा होता है.


मैदा

मैदा से बनी चीजें जैसे पास्ता, ब्रेड, व्हाइट राइस आदि का अधिक सेवन शरीर में ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ा सकता है. बता दें लंबे समय में हाई ब्लड शुगर किडनी को नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में साबुत अनाजों का सेवन करना बेहतर होता है.

इसे भी पढ़ें- High Blood Pressure के मरीजों के लिए दवा से कम नहीं ये लाल जूस, रोज सिर्फ 250Ml पीने से दिखने लगेगा असर

इन बातों का रखें ध्यान


खाने में सुधार के साथ खूब पानी पीएं, इससे किडनी को वेस्ट पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.