एसिडिटी डाइजेशन से संबंधित की कॉमन प्रॉब्लम है, जो आमतौर पर तब होती है जब आप रात में सोने से पहले ज्यादा या हैवी खाना खा लेते हैं. हालांकि आज के समय लेट खाना और लेट सोना एक आदत बन गयी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में यदि आप भी सुबह उठते से ही पेट में जलन या खट्टापन महसूस करते हैं तो इसे तुरंत छुटकारा पाने के लिए खाली पेट केला खाएं सकते हैं. 


एसिडिटी से राहत के लिए खाएं केला 

पाचन में केला बहुत फायदेमंद होता है. केला आसानी से पच जाता है और पेट की दीवारों पर सुरक्षा की परत बनाता है, जिससे एसिड का असर कम होता है. साथ ही केला पोटेशियम और फाइबर से भरपूर होता है, जिससे डाइजेशन दुरुस्त रहता है और एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याएं नहीं होती.

इसे भी पढ़ें- चाय पीते ही पेट में बनने लगते हैं गैस के गोले, आजमाएं ये 6 उपाय अगले पल से ही हल हो जाएगी समस्या


 


खाने का सही तरीका

सुबह उठते ही खाली पेट एक या दो केले खाने से एसिडिटी में राहत मिल सकती है. इसके अलावा, केले को दही या सलाद में मिलाकर भी खा सकते हैं. 


एसिडिटी होने पर ध्यान रखें ये बात

सुबह उठते ही एक गिलास गर्म पानी पीना भी एसिडिटी को कम कर सकता है. साथ ही कैफीन से बचें खाली पेट चाय या कॉफी से एसिडिटी बढ़ सकती है, इसलिए सुबह इन्हें थोड़ी देर टालना बेहतर होता है. 


एसिडिटी से बचाव के उपाय



एसिडिटी की समस्या से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप सोने से कम से कम तीन घंटे पहले खाना खाएं. इससे फूड्स को डाइजेशन का पर्याप्त समय मिल जाता है. साथ ही सोने से पहले यदि भूख लगती है तो खिचड़ी, दलिया जैसे हल्के फूड्स का सेवन करें. इसके अलावा पर्याप्त नींद लें.

इसे भी पढ़ें- Kabj Ka Ilaj: पेट साफ करने के लिए घंटों टॉयलेट में बैठना पड़ता है? कब्ज के इन रामबाण तरीकों से मिल सकता है आराम


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.