चाय पीते ही पेट में बनने लगते हैं गैस के गोले, आजमाएं ये 6 उपाय अगले पल से ही हल हो जाएगी समस्या
Advertisement
trendingNow12392996

चाय पीते ही पेट में बनने लगते हैं गैस के गोले, आजमाएं ये 6 उपाय अगले पल से ही हल हो जाएगी समस्या

 
Can Tea Cause Gastric Problems: चाय पीने के बाद कई सारे लोगों को गैस और पेट फूलने की शिकायत होती है. इससे बचने के उपाय इस लेख में हम आपको बता रहे हैं. 

चाय पीते ही पेट में बनने लगते हैं गैस के गोले, आजमाएं ये 6 उपाय अगले पल से ही हल हो जाएगी समस्या

Chai Se Gas Kyon Banti Hai: कई सारे लोगों की सुबह चाय की चुस्कियों के बिना पूरी नहीं होती है. यह कहना गलत नहीं है कि चाय बस एक ड्रिंक नहीं है, बल्कि कुछ लोगों के लिए यह एक जरूरत भी बन चुकी है. वहीं, कई लोगों ऐसे भी हैं जिन्हें चाय की एक घूंट पीते ही पेट में गड़बड़ी शुरू हो जाती है. 

चाय पीने के बाद गैस क्यों बनती है? (Why do I get gas after drinking tea) दरअसल, चाय में कैफीन, लैक्टोज, टैनिन होता है. वैसे तो यह हेल्थ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन डाइजेशन कमजोर होने और इन तत्वों के प्रति संवेदनशील होने के कारण इससे गैस, ब्लोटिंग, एसिड रिफ्लक्स होता है. ऐसे में बिना चाय छोड़े इन गैस्ट्रिक प्रॉब्लम से कैसे बचा जा सकता है, चलिए जानते हैं-

चाय से होने वाली गैस को कम करने के उपाय 

- ऐसी हर्बल चाय चुनें जिसमें कैफीन और टैनिन कम हों. ऐसे में आप कैमोमाइल, पेपरमिंट, अदरक और रूइबोस चाय चुन सकते हैं. यह पेट के लिए हल्की हैं और पाचन में भी सहायता कर सकती हैं.

- कड़क काली, ग्रीन या ऊलोंग चाय का सेवन कम करें. इसकी जगह डिकैफ़िनेटेड किस्मों या हर्बल टी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. 

- खाली पेट चाय न पिएं. भोजन के साथ चाय पीने से पाचन पर इसका प्रभाव कम होता है और जिससे गैस और ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती है. 

- यदि आप मीठी चाय पसंद है, तो चीनी की जगह मिठास के लिए शहद या स्टीविया जैसे नेचुरल विकल्पों का इस्तेमाल करें. इसे पचाना आसान होता है, तो जिससे गैस नहीं बनती है. 

- चाय के ज्यादा सेवन से बचें, विशेष रूप से कड़क किस्मों से, और इस बात पर ध्यान दें कि आपका शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है. अगर चाय पीने के बाद लगातार पेट फूलता है, तो एक बार में कम चाय पिएं.  

- सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन पर्याप्त पानी पी रहे हैं. डिहाइड्रेशन से पाचन डिस्टर्ब होता है, जिसका असर चाय पीते ही गैस या ब्लॉटिंग के रूप में नजर आने लगता है. 

इसे भी पढ़ें- गर्मी में इस तरह से बनाकर पिएं चाए, नहीं होगी गैस-अपच की परेशानी

 

TAGS

Trending news