गर्दिश में सितारे/सुरेंद्र अग्रवाल: Actress Sunny Leone किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं. बॉलीवुड में आने से पहले भी भारत में उनकी फैन-फॉलोइंग जबरदस्त थी. इसी कारण उन्हें Bigg Boss 5 में एंट्री मिली और उसके बाद महेश भट्ट प्रोडक्शन का साथ ऐसा मिला कि उन्होंने बॉलीवुड में छाप छोड़ दी. महेश भट्ट की फिल्म Jism 2 से बॉलीवुड में एंट्री करने के बाद उन्होंने एक के बाद एक कई फिल्में और शो किए. लेकिन 2018 में एक Reality Show की शूटिंग के दौरान एक्ट्रेस Sunny Leone को पेट में ऐसा दर्द उठा कि वो कराह उठीं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अचानक तेज दर्द उठने के बाद उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती करवाया गया. जहां उन्हें अपेंडिक्स की समस्या बताई गई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

What is appendix: क्या है अपेंडिक्स की समस्या?
Sunny Leone को पेट में अपेंडिक्स का दर्द उठा था. यह काफी तेज और असहनीय दर्द होता है, जो पेट के दाएं हिस्से में नीचे की तरफ उठता है. clevelandclinic के अनुसार, अपेंडिक्स एक ट्यूब होती है, जो आपकी बड़ी आंत और छोटी आंत को जोड़ती है. इस ट्यूब का शरीर में कोई मुख्य काम नहीं होता है. यह समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है, लेकिन फिर भी किशोरावस्था से लेकर 30 साल तक की उम्र में ये ज्यादा देखने को मिलती है. अगर अपेंडिक्स का सही समय पर इलाज नहीं करवाया गया, तो यह फट सकता है. जो कि एक गंभीर स्थिति पैदा कर सकता है.


'गर्दिश में सितारे' सीरीज के सभी आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...


अपेंडिक्स का दर्द होने के कारण - Appendix Causes
clevelandclinic के मुताबिक, कई बार सूजन या इंफेक्शन के कारण अपेंडिक्स का दर्द उठ सकता है. हालांकि, एक्सपर्ट इसके पीछे का स्पष्ट कारण नहीं जानते हैं. मगर फिर भी निम्नलिखित स्थिति अपेंडिक्स का कारण बन सकती हैं.


  • पेट में चोट

  • पाचन तंत्र में इंफेक्शन

  • इंफ्लामेटरी बॉवेल डिजीज

  • अपेंडिक्स का खुला सिरा ब्लॉक हो जाना, आदि


अपेंडिक्स के लक्षण - Symptoms of appendix
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Sunny Leone के अलावा रणदीप हुड्डा, अंकिता लोखंडे, रघुबीर यादव जैसे सेलिब्रिटीज भी अपेंडिक्स की समस्या से गुजर चुके हैं. अपेंडिक्स का मुख्य लक्षण पेट के दाईं तरफ नीचे गंभीर दर्द उठना होता है. इसके साथ निम्नलिखित लक्षण भी दिख सकते हैं. जैसे-


  • पेट में सूजन

  • खांसने, छींकने या सांस लेने पर पेट में दर्द तेज होना

  • डायरिया

  • भूख ना लगना

  • हल्का बुखार

  • कब्ज

  • जी मिचलाना और उल्टी, आदि


ये भी पढ़ें: गर्दिश में सितारे: Hrithik ने इस जानलेवा बीमारी के कारण तेज दर्द में गुजारे थे 2 महीने, जानें कितनी खतरनाक है ये बीमारी


अपेंडिक्स का इलाज कैसे होता है? - Appendix Pain Treatment
सीटी स्कैन, एमआरआई, अल्ट्रासाउंड आदि मेडिकल टेस्ट के द्वारा अपेंडिक्स का पता लगाया जाता है. जिसके बाद डॉक्टर सर्जरी करके अपेंडिक्स हटाने की सलाह देता है. इस सर्जरी को appendectomy कहा जाता है. Sunny Leone को भी इस सर्जरी से गुजरना पड़ा था. जिसके कुछ दिन बाद वो फिर से स्वस्थ होकर शूटिंग पर वापस लौट आयी थीं.


यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.