World Alzheimer's Day: आज वर्ल्ड अल्जाइमर डे है. दुनियाभर में इस दिन को जागरूकता और बचाव के तौर पर मनाया जाता है. आज के समय में तेजी से बढ़ रहे अल्जाइमर के मरीजों में इसका जोखिम कम करना एकमात्र उद्देश्य है. बीते कुछ समय से बढ़ती उम्र वालों में दिमागी बीमारी का अधिक खतरा देखने को मिल रहा है. अल्जाइमर इन्हीं में से एक है. बुजुर्गों को होने वाली इस दिमागी बीमारी का अगर समय रहते इलाज किया जाए तो जान जाने का खतरा कम हो सकता है. ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल आता है कि क्या अल्जाइमर को हमेशा के लिए जड़ से खत्म किया जा सकता है. आइये जानते हैं विशेषज्ञों का इस बारे में क्या कहना है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अल्जाइमर किस तरह करता है ब्रेन को डैमेज 
विशेषज्ञों का अल्जाइमर डिजीज को लेकर कहना है कि ये एक तरह का ब्रेन में होने वाला प्रोग्रेसिव न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है. इसमें लोगों की मेमोरी वीक होने लगती है. इतना ही नहीं अधिकांश लोग अपनी दैनिक जरूरतों की चीजें भी भूलने लगते हैं. इसे डिमेंशिया का एक कॉमन टाइप भी कहा जा सकता है. अल्जाइमर डिजीज की वजह से ब्रेन सिकुड़ने लगता है और सेल्स डैमेज होने लगती हैं. इससे लोगों का व्यवहार और सामाजिक गतिविधियों में बदलाव आने लगता है. जानकारी के अनुसार, यह बीमारी 70 साल से अधिक उम्र के लोगों को प्रभावित करती है. वहीं अगर कोई डायबिटीज, ब्लड प्रेशर का शिकार है तो अल्जाइमर का जोखिम ब्रेन को डैमेज कर सकता है. 


क्या हैं लक्षण 
अल्जाइमर डिजीज के कुछ कास लक्षण होते हैं. जिससे इस बीमारी का पता लग सकता है. जैसे 70 के बाद की उम्र के किसी व्यक्ति को रात में नींद न आना, रखी हुई चीजों को जल्दी भूल जाना, आंखों की रोशनी कम होना, छोटे-छोटे कामों को करने में भी परेशानी होना, अपने स्वजन को न पहचान पाना. विशेषज्ञों के अनुसार, इस बीमारी को पूरी तरह से कंट्रोल करना संभव नहीं है. लेकिन कुछ दवाइयों और उपायों से इसकी स्पीड को कम किया जा सकता है. इसका मतलब ये है कि एक बार ये बीमारी होने के बाद सारी उम्र रहती है.  


इन्हें ज्यादा खतरा
90 से ज्यादा उम्र के लोगों को अल्जाइमर डिजीज होने का खतरा बना रहता है. वहीं 70 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को इस बीमारी का 10 से 20 प्रतिशत होने खतरा रहता है. 50 की उम्र वालों को अल्जाइमर का खतरा कम होता है. हालांकि जेनेटिक कारणों के चलते ये बीमारी युवाओं को प्रभावित कर सकती है. 


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.