लाइफ में सक्सेस पाने और अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए फोकस और तेज याददाश्त का होना बहुत जरूरी है. लेकिन कुछ फूड्स का सेवन याददाश्त को कमजोर बना सकता है और फोकस को भी बिगाड़ देता है. ये खुलासा खुद न्यूट्रिशनल साइकायट्रिस्ट डॉ. उमा नायडू ने किया है. जो कि Harvard Medical School की फैकल्टी मेंबर हैं. बता दें कि, कमजोर याददाश्त ना सिर्फ बच्चों में परेशानी की वजह बन सकती है, बल्कि वयस्कों या बुजुर्गों में भी डिमेंशिया का मुख्य लक्षण है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Bad Foods for memory: याददाश्त को कमजोर बनाने वाले 5 फूड
एक्सपर्ट के मुताबिक, निम्नलिखित फूड्स ब्रेन में इंफ्लामेशन को बढ़ाते हैं. जिससे दिमाग अस्वस्थ बनता है और याददाश्त कमजोर हो जाती है.


ये भी पढ़ें: Potassium की कमी से तेज हो जाती है धड़कन और हमेशा रहती है थकान, ये होते हैं मुख्य कारण


1. फ्राइड फूड्स
डॉ. उमा नायडू के मुताबिक, समोसा, चिप्स, फ्रेंच फ्राइस जैसे फ्राइड फूड्स ब्रेन हेल्थ को बिगाड़ देते हैं. इससे व्यक्ति के सीखने और याद करने की क्षमता कम होने लगती है. जो व्यक्ति रोजाना फ्राइड फूड खाता है, उसे सबसे पहले इसका सेवन हफ्ते में एक बार तक सीमित करना चाहिए. ऐसे करते हुए उसे धीरे-धीरे तले-भुने खाने से दूरी बना लेनी चाहिए.


2. अतिरिक्त शुगर वाले फूड
दिमाग को काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है, जिसके लिए वह ग्लूकोज (शुगर) को इस्तेमाल करता है. लेकिन, अत्यधिक मात्रा में ग्लूकोज पहुंचने से दिमाग की याद रखने की क्षमता कमजोर हो जाती है. सोडा, जंक फूड आदि में शुगर फ्रुक्टोज कॉर्न सीरप के रूप में होता है. जो ब्रेन इंफ्लामेशन को बढ़ाता है.


ये भी पढ़ें: Calcium की कमी के कारण गिरने लगते हैं बाल, ये फूड खाने से मिलेगा फायदा, दूध पीने का भी झंझट खत्म


3. हाई ग्लाइसेमिक वाले कार्बोहाइड्रेट्स फूड्स
कार्ब्स शरीर के लिए जरूरी है, लेकिन एक्सपर्ट कार्ब्स के प्रकार पर ध्यान देने के बारे में कहती हैं. उनके मुताबिक, जो फूड शरीर में तेजी से ग्लूकोज में बदल जाते हैं, उन्हें हाई ग्लाइसेमिक फूड कहा जाता है. जो कि दिमाग के लिए नुकसानदायक होते हैं. आप मीडियम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड जैसे शहद, संतरे का जूस, साबुत अनाज से बनी चीजें या फिर लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले कार्ब्स फूड जैसे हरी सब्जियां, ताजे फल, कच्ची गाजर, राजमा, छोले या दालें खा सकते हैं. सफेद ब्रेड, सफेद चावल, आलू आदि हाई ग्लाइसेमिक वाले कार्ब्स फूड्स होते हैं.


4. शराब
कुछ लोग तनाव मिटाने के लिए शराब का सेवन करते हैं, जो कि बिल्कुल सही तरीका नहीं है. लेकिन इससे उनके दिमाग को नुकसान जरूर पहुंच सकता है. कई शोध में सामने आया है कि रेगुलर ड्रिंक करने वाले लोगों में डिमेंशिया का खतरा ज्यादा होता है. इसलिए आपको शराब का सेवन बिल्कुल सीमित कर देना चाहिए.


5. नाइट्रेट वाले फूड
फूड्स का रंग बिगड़ने से रोकने या उनमें बैक्टीरिया को पनपने से रोकने के लिए नाइट्रेट का इस्तेमाल किया जाता है. यह अधिकतर फ्रोजन फूड्स व मीट में इस्तेमाल किया जाता है. कई शोध के मुताबिक, नाइट्रेट डिप्रेशन के साथ कमजोर याददाश्त का कारण बन सकता है. इसके साथ ही यह गट बैक्टीरिया को भी बाधित कर सकता है.


यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.