Baldness: दुनिया भर के पुरुष आंशिक या पूर्ण गंजेपन से पीड़ित होते हैं. इसमें से कई जेनेटिकल रूप से गंजे होते हैं और कुछ पर्यावरण जैसे कारण से प्रभावित होते हैं. हालांकि एक नए अध्ययन से पता चलता है कि गंजापन के कारणों में से एक कुछ ड्रिंक्स का सेवन भी हो सकता है. विशेष तरह के कुछ ड्रिंक पुरुषों में गंजेपन के खतरे को 30 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सिंघुआ यूनिवर्सिटी, बीजिंग के विशेषज्ञों का सुझाव है कि जो पुरुष नियमित रूप से मीठी चाय, कॉफी और एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते हैं उनके बाल ज्यादा झड़ सकते हैं. शोधकर्ताओं ने कहा कि हर हफ्ते इन ड्रिंक का 1-3 लीटर सेवन करने वाले पुरुषों में बालों के झड़ने की संभावना अधिक हो सकती है. मीठा ड्रिंक नहीं पीने वाले व्यक्ति की तुलना में एक सर्विंग मीठा ड्रिंक पीने से बालों के झड़ने की संभावना 42 प्रतिशत बढ़ जाती है.


फास्ट फूड से भी बना लें दूरी
विशेषज्ञों ने एक प्रयोग किया और चार महीने की अवधि में 18-45 वर्ष की आयु के 1000 चीनी पुरुषों की डाइट संबंधी आदतों और मेंटल हेल्थ के इतिहास का बारीकी से परीक्षण किया. शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग अधिक फास्ट फूड का सेवन करते हैं उनमें बालों के झड़ने का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है. यह भी पता चला कि जो लोग एंग्जाइटी का शिकार हो चुके हैं, उनमें भी गंजेपन का खतरा अधिक है.


हेल्दी डाइट है जरूरी
विशेषज्ञों ने कहा कि हेयर फॉलिकल सेल्स शरीर में दूसरी सबसे तेजी से विभाजित होने वाली सेल्स हैं, जिन्हें हेल्दी फैट, कार्बोहाइड्रेट, लीन प्रोटीन, विटामिन और खनिज सहित हेल्दी और बैलेंस डाइट में पाए जाने वाले सभी आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. ये सभी पोषक तत्व सामूहिक रूप से बालों को झड़ने और पतला होने से रोकने का काम करते हैं. दूसरी ओर, पोषक तत्वों की कमी और क्रैश डाइट इस स्थिति को बढ़ा सकते हैं. 


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.