इस बात को हर कोई जानता है कि डायबिटीज में मिट्ठा नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे शुगर लेवल बढ़ने लगता है. ऐसे में कई फल भी मधुमेह में खाने की मनाही होती है क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर फ्रक्टोज होता है जो शुगर लेवल को बढ़ा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में गर्मी के दिनों में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए मशहूर तरबूज डायबिटीज में खाना चाहिए या नहीं इसको लेकर काफी ज्यादा कंफ्यूजन होता है. क्योंकि यह सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही मीठा भी होता है. ऐसे में यदि आप भी डायबिटीज के मरीज है तो यह लेख आपके लिए है. यहां आप डायबिटीज में तरबूज के फायदे और नुकसान के साथ इसे खाने का सही तरीका जान सकते हैं.



तरबूज में कितना शुगर होता है

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के डेटा के अनुसार, एक कप, या 152 ग्राम (जी) कटे हुए तरबूज में 9.42 ग्राम नेचुरल शुगर और 11.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. वहीं, तरबूज में आमतौर पर 72 का जीआई होता है लेकिन प्रति 120-ग्राम सर्विंग में 5 का जीएल होता है. तरबूज में ग्लाइसेमिक इंडेक्स सभी फलों की तरह कम होता है. ऐसे में इसे संतुलित भोजन के हिस्से के रूप में कम मात्रा में खाया जा सकता है.


 


क्या तरबूज खाने से शुगर बढ़ सकता है

तरबूज खाने से डायबिटीज पेशेंट का शुगर लेवल बढ़ सकता है कि नहीं यह बात इस पर निर्भर करती है कि फल को कितनी मात्रा में खाया जा रहा है. यदि इसका सेवन बैलेंस डाइट के हिस्से के रूप में किया जा रहा है तो तरबूज खाने शुगर लेवल पर कोई नकारात्मक असर नहीं दिखता है.

इसे भी पढ़ें- Tea For diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए सेहतमंद हैं ये 5 चाय, Blood Sugar कंट्रोल रखने में मिलती है मदद


तरबूज खाने से होते हैं डायबिटीज में ये फायदे

डायबिटीज मरीजों में कार्डियो वैसक्यूलर डिजीज की समस्या बहुत अधिक होती है. ऐसे में तरबूज का नियंत्रित मात्रा में सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. दरअसल तरबूज को लाल रंग देने वाला तत्व लाइकोपीन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार लाइकोपीन कार्डियो वैसक्यूलर डिजीज के जोखिम को कम करने का काम करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.