Constipation: मां दुर्गा का त्योहार नवरात्रि देशभर में हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है. 9 दिन तक मनाए जाने वाले इस त्योहार में मां के कई भक्त 9 दिनों तक व्रत रखते हैं. व्रत रखने वाले भक्तों को इन दौरान कब्ज की समस्या हो सकती है. कम खाने की वजह से मेटाबोलिज्म रेट स्लो हो जाता है, जिससे कब्ज की समस्या हो जाती है. अगर आप व्रत में फाइबर से भरपूर फूड खाते हैं तो आपको कब्ज की समस्या नहीं होगी. जानें कौन से वो चीजें हैं, जो फाइबर से भरपूर होते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दूध और मखाना
मखाना में फाइबर अधिक मात्रा में होता है, जो पेट की समस्याओं को दूर रखता है. दूध और मखाने की खीर खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती. इससे बॉवेल मूवमेंट सही रहता है. दूध और मखाना को पका कर खाएं.


शकरकंद
फाइबर और रफेज से भरपूर शकरकंद का दूध के साथ खाने से कब्ज की दिक्कत को दूर कर सकते हैं. इसको खाने से पाचन क्रिया भी ठीक तरह काम करती है.


आलू और दूध
आलू को दूध के साथ खाने से कब्ज की समस्या से दूर रह सकते हैं. इसको खाने से लंबे समय तक पेट भर रहता है और भूख भी नहीं लगती. इसको खाने से बॉवेल मूवमेंट सही होता है और पेट साफ होता है. कब्ज की समस्या में आलू और दूध का सेवन करना फायदेमंद रहता है.


सब्जियों का चोखा
व्रत में आप सब्जियों से बना (बिना प्याज-लहसुन) चोखा खा सकते हैं. यह आपको पसंद भी आएगा और कब्ज की समस्या नहीं होगी. इसको बनाने के लिए, अपनी फेवरेट सब्जियां लें और उबाल लें. इसके बाद उन सबको मैश कर लें और सेंधा नमक, सरसों तेल मिला लें. अब आप इसका सेवन कर सकते हैं.


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.