Dengue cases in Delhi: यमुना में आई बाढ़ ने दिल्ली में अचानक डेंगू और अन्य बीमारियों के मरीज बढ़ा दिए हैं. आमतौर पर डेंगू का कहर सितंबर में देखने को मिलता था, लेकिन इस बार अभी से मरीज बढ़ने लगे हैं. इसके मद्देनजर दिल्ली सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. सरकार ने खून में प्लेटलेट्स कम करने वाली दवाओं की बिक्री पर रोक लगा दी गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब दिल्ली में बिना डॉक्टर की पर्ची के मेडिकल स्टोर संचालक डाइक्लोफिनेक, इबूप्रोफेन और एस्पिरिन समूह की दवाएं बेच नहीं सकेंगे. मेडिकल स्टोर संचालकों को दवाओं का रिकॉर्ड भी रखना होगा. इस संबंध में ड्रग कंट्रोल विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए ऑल केमिस्ट एसोसिएशन ऑफ दिल्ली को पत्र लिखा है. एडवाइजरी का उल्लंघन करने वाले मेडिकल स्टोर संचालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.


बता दें कि बारिश के मौसम में मच्छर के काटने से होने वाली बीमारी काफी तेजी से फैलती है. प्रमुख बीमारियों में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया और जापानी इन्सेफेलाइटिस शामिल हैं. डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जानलेवा बीमारी है, जिस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो पीड़ित मरीज की मौत भी हो सकती है.


ऐसे पहचानें बीमारी
डेंगू: तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों का दर्द, प्लेटलेट्स का कम होना, बीपी कम होना, त्वचा पर लाल चकत्ते होना, जी मिचलाना और उल्टी लगना
मलेरिया: ठंड लगना, तेज बुखार, पसीना आना, शरीर में दर्द, उल्टी, थकान, दस्त, सिरदर्द, पेट और मांसपेशियों में दर्द होना
चिकनगुनिया: बुखार, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों में सूजन एवं दाने निकलने की शिकायत पीड़ित को होती है.


लक्षण
मौसम को देखते हुए बीमारियों के लक्षणों से सावधान रहना चाहिए. मलेरिया और डेंगू जैसी वेक्टर जनित बीमारियों से जुड़े सामान्य लक्षण अत्यधिक शरीर दर्द, आंखों में दर्द, सूजन वाली ग्रंथियां और शरीर पर चकत्ते पड़ना है. जो लोग मलेरिया से पीड़ित होते हैं उन्हें तेज ठंड लगती है और अत्यधिक पसीना आता है.