Diet of diabetic patients: अगर आप डायबिटीज से जूझ रहे हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. यह एक ऐसी बीमारी है, जिसे हम खानपान के जरिए ही कंट्रोल रख सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इस बीमारी के मरीजों को अपनी डाइट पर खासा ध्यान देना पड़ता है, क्योंकि जरा सी लापरवाही आपकी परेशानी बढ़ा सकती है. कुछ ऐसी चीजें हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती हैं. इस खबर में हम इस बीमारी के लक्षण और इसे कंट्रोल करने के लिए डाइट के बारे में बता रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है डायबिटीज (what is diabetes)
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमें ब्लड शुगर यानी रक्त शर्करा का स्तर अनियंत्रित रूप से घटता-बढ़ता रहता है. खराब खानपान, अस्वस्थ जीवन-शैली और फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण लोग कम उम्र में ही इस बीमारी के शिकार हो जाते हैं.


डायबिटीज के शुरुआती लक्षण (symptoms of diabetes)


  1. बेचैनी

  2. कपकपी 

  3. ज्यादा भूख लगना 

  4. पसीना आना 

  5. थकान

  6. सिर दर्द

  7. धुंधलापन दिखना

  8. दिल की धड़कन तेज होना

  9. वजन अचानक घटने लगना

  10. अचानक वजन बढ़ना


डायबिटीज को कंट्रोल करना क्यों जरूरी है
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को काबू में रखना बेहद ही जरूरी होती है क्योंकि खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ने से कई तरह की गंभीर बीमारियों जैसे किडनी खराब होना, हार्ट अटैक और स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ जाता. 
 
डाइट से कंट्रोल करें डायबिटीज (Control diabetes with diet)
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों को सबसे पहले अपने डाइट का ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि डायबिटीज आपकी डाइट का ही खेल है, जिसके जरिए ये कंट्रोल भी हो सकती है और गंभीर जोखिम तक भी पहुंचा सकती है. इसलिए आपको बैलेंस डाइट फॉलो करनी चाहिए. 


डायबिटीज के मरीजों की डाइट (diet of diabetic patients)


1. करेला का सेवन
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, डायबिटीज को कंट्रोल करने में करेगा मददगार है. इसलिए मधुमेह के रोगियों को अपने आहार में करेला शामिल करना चाहिए. करेले को किसी भी रूप में ले सकते हैं, चाहें तो उसकी सब्जी खाएं या फिर इसका जूस पिएं. इसके अलावा बाजार में इसका पाउडर भी उपलब्ध है, जिसे पानी के साथ पी सकते हैं.


2. मेथी का सेवन
मेथी के दानों को पानी में भिगोकर पीने से भी शुगर कंट्रोल हो सकती है. डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, मेथी दाना में पाए जानेवाले अमीनो एसिड्स रक्त के अंदर मौजूद शुगर को तोड़ने और उसका स्तर घटाने का काम करते हैं. इससे रक्त में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है और डायबिटीज नियंत्रित रहती है.


3. आंवले का सेवन
आंवला भी मधुमेह रोगियों के लिए फादेमंद है. आंवला में क्रोमियम होता है, यह एक खनिज है, जो कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता है और कहा जाता है कि यह शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक प्रतिक्रियाशील बनाता है, और ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखता है.आंवला हर मौसम में नहीं मिलता, इसलिए आप इसका पाउडर सुबह के वक्त पीएं, यदि आप बाजार में आंवले को पाते हैं तो उसे रोज खाएं.


ये भी पढ़ें; Men's health: पुरुष इन 5 मसालों का करें सेवन, दूर हो जाएगी मायूसी


यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.