स्कॉटलैंड के बोनकले की 15 वर्षीय निआम फिशर को रातों में होने वाली असहनीय खुजली और दर्द को पहले डॉक्टरों ने फूड एलर्जी समझा. निआम के शरीर में जून से लगातार खुजली हो रही थी, जिससे वह परेशान थी. डॉक्टरों ने इसे फूड एलर्जी या किसी अन्य एलर्जिक प्रतिक्रिया माना और सलाह दी कि वह अपने खाने-पीने का डिटेल डायरी में लिखे. इसके अलावा, डॉक्टरों ने उसे स्किन प्रोडक्ट और पालतू जानवरों से दूर रहने को भी कहा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि, अगस्त तक स्थिति बिगड़ने लगी और खुजली इतनी असहनीय हो गई कि निआम रात में सो भी नहीं पा रही थी. वह अपनी त्वचा को बार-बार खरोंच रही थी. इस बीच, अचानक उसकी गर्दन में एक गांठ उभर आई, जिससे वह तुरंत इमरजेंसी रूम पहुंची. वहां पर की गई जांच से पता चला कि निआम को हॉजकिन लिंफोमा नामक ब्लड कैंसर है और वह अब कीमोथेरेपी के तहत इलाज करवा रही है. यह एक प्रकार का कैंसर है, जो व्हाइट ब्लड सेल्स से शुरू होता है. गर्दन, बगल या कमर में एक दर्दरहित सूजन इसका आम लक्षण है.


डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, निआम की देखभाल कर रहे उनके दादा-दादी की कानूनी अभिभावक, डेबोरा कॉनेल ने बताया कि निआम की स्थिति कई महीनों से खराब थी. उसके पूरे शरीर में खुजली हो रही थी, जिससे वह सो भी नहीं पा रही थी. डॉक्टरों ने शुरुआत में इसे एलर्जी माना और फोलिक एसिड की कमी बताई, लेकिन यह सही साबित नहीं हुआ. निआम की बहन के द्वारा उसकी गर्दन में गांठ देखे जाने के बाद उसे इमरजेंसी रूम ले जाया गया, जहां कैंसर की पुष्टि हुई. निआम अब 28-दिनों के चार कीमोथेरेपी साइकिल से गुजर रही है, जिनमें से वह दो पूरे कर चुकी है.


हालांकि यह कैंसर का इलाज लंबा और कठिन है, लेकिन परिवार का ध्यान अब निआम को ठीक करने और उसे एक हेल्दी जीवन दिलाने पर है. निआम ने लोगों को संदेश दिया, "अपने शरीर के संकेतों पर विश्वास करें. अगर आपको लगता है कि कुछ गलत है, तो बार-बार जांच करवाएं. यह कहानी हमें याद दिलाती है कि कभी-कभी आम दिखने वाले लक्षण किसी गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं, इसलिए समय पर जांच और इलाज महत्वपूर्ण है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.