Pear Fruit Benefits: हर मौसम के लिए कोई न कोई फल खास होता है. मौसम के अनुसार फल खाने का अलग ही मजा होता है. गर्मी, सर्दी को देखते हुए उसी तरह बरसात के मौसम में नाशपाती आती है. नाशपाती बहुत ही स्वादिष्ट फल है. इसका स्वाद हल्का खट्टा मीठा होता है. नाशपाती में बहुत से गुण पाए जाते हैं. ये कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है. सेहत को फिट रखने के लिए आप नाशपाती का सेवन कर सकते हैं. साथ ही ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है. नाशपाती वजन घटाने के लिए असरदार है. आइये जानें नाशपाती के अन्य फायदे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नाशपाती में पाए जाते हैं ये गुण 


-आपको बता दें कई ऐसे फल हैं जिनमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, नाशपाती भी उन्हीं में से एक है. इसका सेवन करने से एनीमिया जैसी बीमारी दूर होती है. साथ ही नाशपाती हड्डियों की कमी को पूरा करने का काम करती है. इसलिए जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी है वो नाशपाती जरूर खाएं.


-अगर आपका वजन काफी बढ़ गया है उसे कम करने की कोशिश में हैं तो नाशपाती को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. बता दें नाशपाती में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. इस तरह से ये वजन घटाने में असरदार है.
 
-बहुत से फल ऐसे होते हैं जिन्हें डायबिटीज में खाना मना होता है. लेकिन नाशपाती को डायबिटीज पीड़ित लोग आराम से खा सकते हैं.  
बल्कि इसका सेवन बहुत फायदेमंद है. इसमें फाइबर और एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं. ये डायबिटीज की समस्या को कम करती है. 


-हड्डियों को मजबूत करने के लिए नाशपाती सबसे अच्छा फल माना जाता है. इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. इसलिए ये हड्डियों को मजबूत बनाती है. साथ ही इसके सेवन से दिनभर ऊर्जावान रहते हैं. वहीं त्वचा को ग्लो देने में मदद करती है. मॉनसून में आप इस फल का सेवन जरूर करें. 


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.