Til Gud Laddoo Benefits In Winters: 25 दिसंबर के बाद से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. ठंड से बचने के लिए जरूरी है कि गर्म कपड़े पहनें, आग सेकने का सहारा लें, साथ ही भोजन में ऐसी चीजें शामिल करें जिससे शरीर को गर्मी मिल सके. इस मौसम में सेहत पर खास ध्यान देना पड़ता है. सर्दियों में बॉडी की इम्यूनिटी मजबूत रहती है, तो अधिक ठंड नहीं लगती है और वायरल इंफेक्शन भी दूर रहते हैं. ऐसे में आप सर्दियों में तिल और गुड़ (Til Gud Laddoo Benefits) का सेवन कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस मौसम में तिल-गुड़ के लड्डू, तिल-गुड़ की चिक्की ये सभी खाने से कई बेशकीमती लाभ मिलते हैं. अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो तिल से बने लड्डूओं को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. तिल को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बता दें, तिल में जिंक, आयरन, विटामिन बी6, विटामिन ई और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. तिल (Til Laddoo In Winters) के लड्डू बनाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि गुड़ की तासीर गर्म होती है. इससे शरीर को ठंड से बचाने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं गुड़ में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फोलिक एसिड और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की आवश्यक्ता को पूरा करते हैं. 


तिल-गुड़ के लड्डू के फायदे-
1.
सर्दियों में तिल और गुड़ से बने लड्डू खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. तिल और गुड़ में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और वायरल संक्रमण से शरीर को बचाने में मदद करते हैं.


2. तिल और गुड़ दोनों ही कैल्शियम के अच्छे सोर्स माने जाते हैं. तिल के लड्डूओं को डाइट में शामिल करने से कमजोर हड्डियां मजबूत हो जाती हैं.


3. ठंड के दिनों में कई लोगों को शरीर में दर्द, सूजन की शिकायत रहती है. अगर आप भी ऐसी समस्या से परेशान हैं, तो रोजाना एक या दो तिल-गुड़ के लड्डू जरूर खाएं. 


4. तिल और गुड़ दोनों में दिल को स्वस्थ रखने वाले गुण भी होते हैं. तिल के लड्डू में मौजूद कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम हार्ट को कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं.


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.