पिछले कुछ समय में समय से पहले जन्म लेने वाले बच्चों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन विशेषज्ञों को अभी भी इसका सही कारण नहीं पता है. अब अभी हाल ही में हुए रिसर्च से पता चला है कि गर्भवती महिलाओं फास्ट फूड और जंक फूड खाती हैं तो यह उनके बच्चों के लिए हानिकारक हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिसर्च के अनुसार, प्लास्टिक पैकेजिंग और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स में पाए जाने वाले सिंथेटिक केमिकल (जिन्हें फेथलेट्स कहा जाता है) समय से पहले जन्म लेने का एक कारण बन सकते हैं. पिछले कई रिसर्च से पता चला है कि फथैलेट्स (जिन्हें हर जगह पाए जाने वाले केमिकल के रूप में जाना जाता है क्योंकि ये बहुत आम हैं) हार्मोन को डिस्टर्ब करती हैं, जो प्लेसेंटा के कामों को प्रभावित कर सकते हैं. यह अंग गर्भ में पल रहे भ्रूण के लिए ऑक्सीजन और पोषक तत्वों का सोर्स है.


क्या कहते हैं एक्सपर्ट
अध्ययन के प्रमुख लेखक डॉ. लियोनार्डो ट्रासांडे का कहना है कि फथैलेट्स सूजन में भी योगदान कर सकते हैं, जो प्लेसेंटा को और भी अधिक ब्लॉक कर सकता है और समय से पहले जन्म देने की प्रक्रिया को शुरू कर सकता है. उन्होंने कहा कि अध्ययनों से पता चलता है कि समय से पहले जन्म लेने का सबसे बड़ा संबंध फूड पैकेजिंग में पाए जाने वाले एक फथैलेट के साथ है जिसे Di(2-ethylhexyl) phthalate, या DEHP कहा जाता है. डॉ. लियोनार्डो ने कहा कि हमारे नए अध्ययन में, हमने पाया कि DEHP और तीन समान रसायन 2018 में सभी समय से पहले जन्मों के 5% से 10% तक जिम्मेदार हो सकते हैं. यह एक कारण हो सकता है कि समय से पहले जन्म क्यों बढ़ रहे हैं.


4 बिलियन डॉलर का नुकसान
अध्ययन के अनुसार, 2018 के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 57,000 समय से पहले जन्मों का अनुमान लगाया गया था, जिसकी वजह से समाज को अकेले उस वर्ष लगभग 4 बिलियन डॉलर (लगभग 33,205 करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ. यह अध्ययन मंगलवार को जर्नल लैंसेट प्लैनेटरी हेल्थ में प्रकाशित हुआ था.


हर जगह पाए जाने वाला केमिकल
यूरोपीय प्लास्टिसाइजर्स (जो एक उद्योग व्यापार संघ है) के अनुसार, विश्व स्तर पर हर साल लगभग 8.4 मिलियन मीट्रिक टन फेथलेट्स और अन्य प्लास्टिसाइजर का इस्तेमाल किया जाता है. निर्माता प्लास्टिक को अधिक लचीला और टूटने के लिए कठोर बनाने के लिए उपभोक्ता प्रोडक्ट्स में फेथलेट्स मिलाते हैं. फेथलेट्स डिटर्जेंट, ऑटोमोटिव प्लास्टिक, लुब्रिकेंट ऑयल, बारिश और स्टेन रसिस्टेंट प्रोडक्ट, कपड़े, जूते, शैम्पू, साबुन, हेयर स्प्रे और नेल पॉलिश सहित कई पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स में पाए जाते हैं.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.