Fenugreek Leaves Side Effects: हेल्दी हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक मेथी के पत्ते हैं. यह बहुमुखी जड़ी बूटी फलीदार (legume) परिवार से आता है. दशकों से इलका उपयोग व्यंजनों में फ्लेवरिंग एजेंट के रूप में किया जाता रहा है. इसके साथ ही, हम भारतियों के घरों में मेथी के पत्ते के पराठे भी बनते हैं, जो लोगों को काफी पसंद आता है. इन पत्तों की तासीर गर्म होती है, जिसके वजह से इसका आमतौर पर ठंड के सीजन में इस्तेमाल होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेथी के पत्तों को अपनी डाइट में कैसे शामिल करें
मेथी के पत्ते से विभिन्न हेल्दी व्यंजन बनाते हैं. इसे आसानी से आपने भोजन में शामिल किया जा सकता है. इससे खाने का टेस्ट और पोषण बढ़ जाता है. मेथी की ताजी पत्तियां किसी भी पत्तेदार सब्जी की तरह होती हैं और सूखे रूप टेस्ट देने वाले एजेंट के रूप में काम करते हैं. आप इन्हें ग्रेवी, स्टर-फ्राई और परांठे में मिला सकते हैं. यह दाल, पनीर और मांस आधारित व्यंजनों में गार्निश के रूप में भी प्रयोग किया जाता है. इसके अलावा, पारंपरिक चिकित्सा में मेथी की चाय बुखार के लिए एक काढ़ा भी है. हालांकि, कई स्थितियों में मेथी के पत्तों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. आइए जानते हैं मेथी के पत्तों के साइड इफेक्ट्स.



Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.