ज्यादातर लोग एक लंबा और स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, लेकिन अच्छी सेहत के लिए कोई जादुई तरीका नहीं है. इसके लिए निरंतरता, अनुशासन और अच्छी आदतों की आवश्यकता होती है. हाल के एक अध्ययन में ऐसी आठ आदतों की पहचान की गई है, जो टाइप 2 डायबिटीज और दिल की बीमारी जैसी पुरानी बीमारियों की शुरुआत को रोकने या देरी करने में मदद कर सकती हैं और एक व्यक्ति के जीवन काल को दशकों तक बढ़ा सकती हैं. US Department of Veterans Affairs के स्वास्थ्य विज्ञान विशेषज्ञों द्वारा किए गए इस अध्ययन में 700,000 से अधिक दिग्गजों को शामिल किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अध्ययन में पाया गया कि मध्य आयु तक सभी आठ हेल्दी लाइफस्टाइल की आदतों को अपनाने से एक पुरुष की जिंदगी में औसतन 24 वर्ष और एक महिला की जिंदगी में 21 वर्ष जुड़ सकते हैं. लेखकों का सुझाव है कि लाइफस्टाइल चिकित्सा पर ध्यान केंद्रित करके (चिकित्सा की एक युवा शाखा जो "सभी जीवन चरणों में इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रखने और पुरानी बीमारियों को रोकने) उपचार करने और उलटा करने का प्रयास करती है. हम सभी लंबा और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं, इसलिए नीचे बताई गई आदतों को अपने जीवन में शामिल करें.


व्यायाम
नियमित रूप से व्यायाम करने के कई लाभ हैं. हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट व्यायाम करने का लक्ष्य रखें, जिसमें कम से कम दो या तीन दिन स्ट्रेंथ ट्रेनिंग शामिल हो. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग विशेष रूप से वृद्ध व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण है, जिससे हड्डियों की डेंसिटी और लचीलापन बढ़ाने के लिए.


ओपियॉइड एडिक्शन से बचें
ओपियॉइड दर्द निवारक दवाओं का एक वर्ग है, जो अत्यधिक नशे की लत है. Fentanyl इसका एक प्रमुख उदाहरण है. यह सिंथेटिक ओपियॉइड हेरोइन से 50 गुना और मॉर्फिन से 100 गुना अधिक मजबूत है. यह गंभीर दर्द के इलाज के लिए अनुमोदित है, आमतौर पर गंभीर सर्जरी के बाद या उन्नत कैंसर दर्द के लिए.


धूम्रपान न करें
धूम्रपान करने वाले (और उनके आसपास के लोग) फेफड़ों के कैंसर और दिल की बीमारी विकसित होने के ज्यादा खतरे में होते हैं. 


तनाव को प्रबंधित करें
चिकित्सा अनुसंधान का अनुमान है कि 90 प्रतिशत बीमारी और रोग तनाव से संबंधित हैं. पुराने तनाव के हानिकारक प्रभाव कई हैं. उनमें से अनिद्रा, बालों का झड़ना, सिर दर्द और सूजन के खतरनाक स्तर हैं.


हेल्दी फूड खाएं
हेल्दी डाइट और स्वस्थ जीवनशैली साथ-साथ चलती है. अध्ययनों से पता चलता है कि प्रोसेस्ड के बजाय अधिक पौधे आधारित फूड खाने से गंभीर बीमारी विकसित होने का खतरा कम होता है.


शराब का ज्यादा सेवन न करें
शराब के ज्यादा सेवन से दिल की बीमारी, लिवर की बीमारी, स्ट्रोक से लेकर कैंसर तक गंभीर बीमारी का खतरा हो सकता है. शराब समय के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को भी कमजोर बना देता है. इसके अलावा, दिमाग से जुड़ी समस्याओं और कमजोर याददाश्त का कारण भी बन सकता है.


अच्छी नींद लें
एक स्वस्थ वयस्क को रात में सात से आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. किशोरों के लिए यह आठ से 10 घंटे है.


पॉजिटिव सोशल रिलेशनशिप
मजबूत सोशल रिलेशनशिप तनाव, चिंता और डिप्रेशन के हानिकारक प्रभावों के खिलाफ एक बफर के रूप में काम करते हैं.