आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में इंसान कई सारी बीमारियों का घर बनता जा रहा है. इनमें से एक घातक बीमारी है डायबिटीज, जो दिल, किडनी और दिमाग से जुड़ी कई अन्य बीमारियों को जन्म दे सकता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपने खानपान पर जरूर ध्यान देना चाहिए. आपको बता दें कि डायबिटीज के मरीजों को अंजीर, अंगूर, आम, चेरी, केला, आदि जैसे फल नहीं खाने चाहिए, क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है. हालांकि जामुन, नाशपाती, मौसमी, प्लम, जैसे फलों का सेवन डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं. आज हम उन चीजों के बारे में बात करेंगे, जो डायबिटीज के लोगों के लिए जहर साबित हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. प्रोसेस्ड मीट
प्रोसेस्ड मीट जैसे बेकन, हैम, सलामी, बीफ आदि में कई हानिकारक केमिकल होते हैं, जो ताजे मीट में नहीं होते हैं. कई रिसर्च के अनुसार, प्रोसेस्ड मीट के के सेवन से कैंसर और दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए प्रोसेस्ड मीट का सेवन नहीं करना चाहिए.


2. डेयरी प्रोडक्ट्स
फुल-फैट डेयरी प्रोडक्ट्स में चीनी की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक होते हैं. इससे दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. ये चीजें खाने से इंसान मोटा भी हो जाता है.


3. कार्बोहाइड्रेट
वाइट ब्रेड, चावल और पास्ता खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल, वजन बढ़ाने और लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को सफेद कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों को अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए.


4. पैकेज्ड फूड
ज्यादातर पैकेज्ड फूड मैदा से बने होते हैं, जिनके खाने से शरीर में शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है.


5. ड्राई फ्रूट्स
जैसा की सब जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स में कई तरह के विटामिन, मिनिरल्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं. ड्राई फ्रूट्स को खाने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और शुगर लेवल बढ़ जाता है. फलों की तुलना में ड्राई फ्रूट्स में अधिक कार्बोहाइड्रेट होते हैं. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को ड्राई फ्रूट्स नहीं खाने चाहिए.


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.